बिहार में लोकतंत्र के महायज्ञ की पूर्णाहुति होगी आज बचे हुए 78 सीटों पर मतदान के साथ

देश और प्रदेश में लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए मतदान सर्वाधिक महत्वपूर्ण होता है। जानिए कि आज शनिवार 7 नवंबर को 15 जिलों के 74 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव सवेरे 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक और चार क्षेत्रों में 7:00 बजे सवेरे से 4:00 बजे शाम तक होंगे।

बता दें कि कोसी और सीमांचल के 7 जिलों के 37 सीटों पर आज अंतिम चरण के मतदान हो रहे हैं और 8 जिलों के 41 सीटों के अलावा बाल्मीकि नगर संसदीय क्षेत्र उपचुनाव के लिए भी आज वोटिंग हो रही है।

इस तीसरे यानि अंतिम चरण के चुनाव में मधेपुरा के डीएम, एसपी ने सुरक्षा की चुस्त-दुरुस्त एवं कड़ी व्यवस्था की है। जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों को 31 जोन, 4 सुपर जोन एवं 145 सेक्टर में बांटा गया है। आज 12 लाख 94 हजार 647 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिसमें पुरुष वोटर 6 लाख  72 हजार  436, महिला वोटर 6 लाख 20 हजार 953 और थर्ड जेंडर 39 हैं। दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 11 हजार 686 है। संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील बूथों पर विशेष दस्तों की निगरानी है।

जिलाधिकारी सह निर्वाचन पदाधिकारी नवदीप शुक्ला IAS ने कंट्रोल रूम के नंबरों के अलावा अन्य हेल्पलाइन नंबरों  के साथ-साथ सभी प्रेक्षकों व पर्यवेक्षकों के नंबर भी सार्वजनिक करवा दिया है ताकि मतदान के दरमियान किसी प्रकार की गड़बड़ी ना हो। 8 महिला बूथों पर सिर्फ महिला मतदानकर्मी एवं महिला पुलिस रहेंगी। अन्य बूथों पर नागा पुलिस, बिहार पुलिस सहित बीएसएफ के जवान भी लगाए गए हैं। मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदाता पहचान पत्र के अतिरिक्त 10 वैकल्पिक दस्तावेज भी सार्वजनिक रूप से बता दिए गए हैं। दिव्यांगों के लिए रैंप की विशेष व्यवस्था भी की गई है।

चलते-चलते यह भी बता दें कि हर बूथ पर स्वास्थ्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। मतदाताओं के थर्मल स्क्रीनिंग के लिए व्यवस्था है। कुल 13 लाख ग्लब्स भी मंगाए गए हैं। बूथ पर सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। सर्वाधिक मतदान कराने हेतु जिला प्रशासन ने पूरी ताकत लगा रखी है। सदर अस्पताल को हाई अलर्ट मोड पर रखने हेतु सिविल सर्जन डॉ. एससी श्रीवास्तव ने दिशा निर्देश जारी कर दिया है।

अंत में समाजसेवी डॉ.भूपेन्द्र मधेपुरी ने मतदाताओं को जागरूक करते हुए यही कहा कि अपना मूल्यवान वोट अवश्य डालें… चूक गए तो फिर 5 साल बाद ही मिलेगा मौका। खुला रहेगा ईवीएम….. 6:00 बजे तक शाम…. चलिये, बढ़िये व कीजिये अपना-अपना मतदान।

सम्बंधित खबरें