बिहार विधानसभा के दूसरे चरण का महामुकाबला आज हुआ संपन्न

बिहार के दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों पर आज मिला-जुलाकर शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हुआ। सभी बूथों पर अर्धसैनिक बल तैनात होने के कारण सुरक्षा के कड़े इंतजाम देखे गए। आज इन 94 सीटों पर चुनावी महामुकाबला के बीच कुल 1463 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद हो गया।

बता दें कि आज के इस दूसरे चरण में कुल 2 करोड़ 86 लाख 11 हजार 164 मतदाताओं में औसत मतदान 54.05% हुए। कई केंद्रों पर ईवीएम मशीन खराब निकले और देर तक मतदाताओं को इंतजार करना पड़ा, वहीं कुछ बूथों पर मतदाता गए ही नहीं, जहां प्रशासन इंतजार करता रह गया। कई बूथों पर हंगामा हुआ लेकिन दुर्घटना नहीं हुई।

यह भी जानिए कि शहरी क्षेत्रों में प्रशासन एवं आयोग द्वारा इतनी सुविधाएं दी जाने के बाद भी मतदान प्रतिशत कम होना कोई चौंकाने वाला रिजल्ट दे सकता है। 8 निर्वाचन क्षेत्रों में सवेरे 7:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक मतदान हुआ जबकि शेष सभी क्षेत्रों में 6:00 बजे शाम तक।

चलते-चलते यह भी जानिए कि इस दूसरे चरण के चुनाव में 513 निर्दलीय भी ताल ठोक रहे हैं। इस चरण में कुल प्रत्याशियों में 10% महिलाएं यानि 146 महिलाएं मैदान में हैं। दीघा विधानसभा क्षेत्र में आधा दर्जन महिलाएं ताल ठोक रही हैं जबकि अन्य 30 क्षेत्रों में 1 से अधिक महिला उम्मीदवार अपने लिए वोट मांगती हुई देखी गई हैं। आज के मतदान में 3548 बूथों से लाइव वेबकास्टिंग भी की जाती रही।

 

सम्बंधित खबरें