पृष्ठ : मधेपुरा अबतक

नीतीश सरकार द्वारा लिए गए कई फैसले समस्त भारत के लिए नजीर बने

स्थानीय भूपेन्द्र स्मृति कला भवन में सीएम नीतीश कुमार के 16वें वर्षगांठ पर जिला अध्यक्षा मंजू देवी उर्फ गुड्डी देवी की अध्यक्षता में “समदर्शी नेतृत्व समावेशी विकास के 15 साल बेमिसाल” कार्यक्रम का उद्घाटन सांसद द्वय माननीय दिनेश चंद्र यादव, पूर्णिया के सांसद माननीय संतोष कुशवाहा, समाजसेवी-साहित्यकार डॉ.भूपेन्द्र नारायण यादव मधेपुरी, प्रदेश जदयू प्रवक्ता निखिल मंडल, विधायक माननीय निरंजन मेहता, डॉ.शिव कुमार यादव, बुलबुल सिंह, प्रो.विजेंद्र नारायण यादव आदि द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।

From LtoR Samajsevi Dr.Bhupendra Narayan Yadav Madhepuri, MP Santosh Kushwaha, MP Dinesh Chandra Yadav, MLA Niranjan Mehta, Ashok Choudhary and Zila Adyaksha Guddi Devi jointly inaugurating the meeting at Bhupendra Kala Bhawan.
From LtoR Samajsevi Dr.Bhupendra Narayan Yadav Madhepuri, MP Santosh Kushwaha, MP Dinesh Chandra Yadav, MLA Niranjan Mehta, Ashok Choudhary, Zila Adyaksha Guddi Devi and others  inaugurating the meeting at Bhupendra Kala Bhawan.

जहां सांसद दिनेश चंद्र यादव ने सीएम नीतीश कुमार को विकास पुरुष की संज्ञा देते हुए कहा कि उनके मार्गदर्शन में ही चारों ओर विकास की बयार बह रही है। उन्होंने मौके पर मुख्यमंत्री एवं केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के सहयोग से इलाके में सड़कों एवं पुलों के जाल बिछाने की चर्चा की वहीं सांसद संतोष कुशवाहा ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा हर क्षेत्रों में महिलाओं को 35% आरक्षण देकर आगे बढ़ाने का काम किया गया है। जहां बिहारीगंज के विधायक निरंजन मेहता ने कार्यकर्ताओं से मुख्यमंत्री के कार्यों की चर्चा गांवों में करने की बात कही वहीं प्रदेश प्रवक्ता निखिल मंडल ने कहा कि बिजली हो या सड़क, स्वास्थ्य हो या शिक्षा हर क्षेत्र में विकास की कहानी गढ़ी गई है।

Senior Leader (JDU) Dr.Bhupendra Madhepuri addressing the meeting at Bhupendra Kala Bhawan, Madhepura.
Senior Leader (JDU) Dr.Bhupendra Madhepuri addressing the meeting at Bhupendra Kala Bhawan, Madhepura.

मौके पर जहां शिक्षाविद डॉ.भूपेन्द्र मधेपुरी ने कहा कि “नीतीश सरकार के 15 साल बेमिसाल” में लिए गए 15 से अधिक बड़े फैसलों में से कई फैसले तो समस्त भारत के लिए नजीर बन गए। यह भी कि बिहार मॉडल को कई प्रदेशों ने स्वीकार भी किया, वहीं जिलाध्यक्षा गुड्डी देवी ने कोरोना काल में सीएम के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि भारत का इकलौता राज्य है बिहार जहां कोरोना से मरने वालों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की सहयोग राशि दी गई। यह भी तो एक नजीर है जिसे किसी प्रदेश ने नहीं किया।

अंत में सभी गणमान्यों सहित व्यवसायिक प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष अशोक चौधरी, दलित प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष व कार्यक्रम संचालक नरेश पासवान, कलमजीवी प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष अशोक कुमार सिन्हा, सांसद प्रतिनिधि अंजुम हुसैन की मौजूदगी में जदयू प्रदेश सचिव व लोकसभा प्रभारी महिला जदयू बुलबुल सिंह की 90 वर्षीया माताश्री गीता देवी के निधन पर सबों ने दो मिनट का मौन रखकर शोक जताया और तब सभा समाप्ति की घोषणा की गई।

सम्बंधित खबरें


सीएम नीतीश कुमार जनता दरबार में बिजली बिलिंग में गड़बड़ी की शिकायत पर हुए नाराज, ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र हुए सख्त

बिजली बिल से संबंधित सूबे के लोगों की शिकायत पर मुख्यमंत्री ने ज्योंही नाराजगी व्यक्त की कि सूबे के कर्मठ ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव शीघ्र ही वरीय अधिकारियों के साथ बैठक बुलाने की घोषणा कर दी। बिजली मंत्री द्वारा संबंधित अधिकारियों एवं इंजीनियरों पर कड़ी कार्रवाई करने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि बिजली बिल की गड़बड़ी के मामले किसी सूरत में स्वीकार नहीं होंगे। ऊर्जा मंत्री ने यह भी कहा कि लोगों की शिकायतें इस प्रकार सुनी गई हैं-

1. मीटर रीडर बिना मीटर देखे ही औसत के अंदाज में बिजली बिल भेज देता है जिससे बकाया बढ़कर अंत में हजारों में पहुंच जाता है।

2. मीटर खराब होने पर भी औसत बिल भेजा जाता है, मीटर बदला नहीं जाता। अंत में भारी बिल चुकाना पड़ता है।

3. मीटर सामान्य से तेज चलने की शिकायत करने पर भी त्वरित कार्रवाई नहीं की जाती है।

4. स्मार्ट मीटर में बिजली की खपत अधिक होने की शिकायतें भी लगातार बढ़ती जा रही है।

सम्बंधित खबरें


मधेपुरा के भूपेन्द्र कला भवन में आजादी के अमृत महोत्सव पर खाद्य सुरक्षा सप्ताह समारोह हुआ संपन्न

स्थानीय भूपेन्द्र कला भवन में भारतीय खाद्य निगम मंडल (सहरसा, सुपौल एंड मधेपुरा) के अधिकारियों-पदाधिकारियों एवं कर्मियों द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव पर ‘खाद्य सुरक्षा सप्ताह’ समारोह पूर्वक मनाया गया।

Samajsevi-Shikshavid Dr.Bhupendra Madhepuri addressing 'Khadya Suralsha Saptah' at Bhupendra Kala Bhawan, Madhepura.
Samajsevi-Shikshavid Dr.Bhupendra Madhepuri addressing ‘Khadya Suralsha Saptah’ at Bhupendra Kala Bhawan, Madhepura.

बता दें कि समारोह का उद्घाटन बिहारीगंज विधानसभा क्षेत्र के कर्मठ विधायक माननीय निरंजन कुमार मेहता, एफसीआई के मंडल प्रबंधक एम. रूपम सिंह, समाजसेवी-साहित्यकार प्रो.(डॉ.)भूपेन्द्रनारायण यादव मधेपुरी, भाजपा नेता विजय कुमार विमल एवं जदयू जिला उपाध्यक्ष सुरेंद्र प्रसाद यादव ने सम्मिलित रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। अतिथियों का स्वागत अंगवस्त्रम, मोमेंटो एवं पुष्पगुच्छ देकर किया गया।

MLA Niranjan Mehta along with Dr.Bhupendra Madhepuri distributing Grains Packet.
MLA Niranjan Mehta along with Samajsevi Dr.Bhupendra Madhepuri distributing Grains Packet.

भारतीय खाद्य निगम के द्वारा खाद्य सुरक्षा की विधियों को लघु चलचित्र के माध्यम से मौजूद सभी तबकों के लोगों को दिखाया गया। खद्यान्न में वितरण को लेकर कई प्रकार के पंपलेट भी बांटे गए।

जानिए कि वरीय प्रबंधक निशांत रंजन ने बताया कि कोरोना काल में भारत सरकार द्वारा “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना” के तहत जिले में 171 रैक से 4 लाख 70 हजार मैट्रिक टन चावल, गेहूं मंगवा कर बिहार राज्य खाद्य निगम के माध्यम से लाभार्थियों के बीच वितरित किया गया है। साथ ही विस्तार से मिड डे मील सहित विभिन्न योजनाओं की चर्चाएं की गई।

माननीय विधायक निरंजन मेहता ने अपने संबोधन में भारतीय खाद्य निगम के कार्य प्रणाली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सूझबूझ तथा अन्न भंडारण की विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कोरोना काल में पीएम एवं सीएम द्वारा किए गए कार्यों की जमकर सराहना की। पूर्व चेयरमैन विजय कुमार विमल एवं जदयू के जिला उपाध्यक्ष सुरेंद्र यादव ने भी विस्तार से केंद्र एवं राज्य सरकार की उपलब्धियों एवं अन्न भंडारण की सराहना की।

समाजसेवी-साहित्यकार डॉ.भूपेन्द्र मधेपुरी ने गुरु नानक एवं समाजवादी चिंतक भूपेन्द्र नारायण मंडल को संदर्भित करते हुए कर्म की प्रधानता की विस्तार से चर्चा की। डॉ.मधेपुरी ने अन्न को भगवान का दर्जा देते हुए कहा कि अन्न का अपमान अपनी संस्कृति का अपमान है, अपने राष्ट्र का अपमान है।

मौके पर मौजूद रहे- एफसीआई के अधिकारी सौरव, सरफराज अहमद, सुनील कुमार सुमन, वीरेंद्र चौधरी, रामनिवास सिंह सहित अन्य कर्मचारीगण संजीव रजक, पवन कुमार, प्रभाकर कुमार, मनीष कुमार, दीपक कुमार, अमित कुमार, पंकज कुमार, अतुल, दानिश आदि।

सम्बंधित खबरें


पर्यावरण संरक्षण को मजबूत करने हेतु बीएनएमवी कॉलेज ने आयोजित किया राष्ट्रीय सेमिनार

बीएन मंडल विश्वविद्यालय के अंतर्गत बीएन मंडल वाणिज्य महाविद्यालय में शनिवार को “पर्यावरण ह्रास का सामाजिक व आर्थिक प्रभाव” पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का श्रीगणेश हुआ। राष्ट्रीय सेमिनार का उद्घाटन बीएनएमयू के प्रभारी कुलपति डीएसडब्ल्यू डॉ.अशोक कुमार यादव, बीएनएमयू के पूर्व कुलपति प्रो.एके राय, पूर्व प्रति कुलपति डॉ.केके मंडल, सीनेटर डॉ.नरेश कुमार, टीपी कॉलेज के प्राचार्य डॉ.केपी यादव, बीएनएमवी के प्राचार्य डॉ.पीएन पीयूष एवं शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ.अरविंद कुमार ने सम्मिलित रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया।

Dr.Madhepuri discussing the utility of newly constructed Dr.Mahavir Pratibh Peeth with former Vice-Chancellor BNMU Prof.AK.Ray in the campus of BNMV College, Sahugarh-Madhepura.
Dr.Madhepuri discussing the utility of newly constructed Dr.Mahavir Pratibh Peeth with former Vice-Chancellor BNMU Prof.AK.Ray in the campus of BNMV College, Sahugarh-Madhepura.

इस अवसर पर प्रभारी कुलपति डॉ.एके यादव ने कहा कि पृथ्वी के हित को बचाने एवं अपना जीवन आगे बढ़ाने के लिए हम सभी को प्रकृति की ओर चलना अनिवार्य होगा। मुख्यवक्ता डॉ.एके राय ने इस सेमिनार को मील का पत्थर कहते हुए यह भी कहा कि दूर-दूर से आए विद्वानों एवं शोधकर्ताओं के विचार मंथन से कुछ ऐसा अवश्य निकलेगा जो समाज को नई दिशा प्रदान करेगी। पूर्व प्रति कुलपति डॉ.केके मंडल ने कहा कि पूर्वजों की अनदेखी का परिणाम है पर्यावरण का ह्रास। प्राचार्य डॉ.केपी यादव ने कहा कि पृथ्वी ही एक ऐसा ग्रह है जो जीवनदायी है। सीनेटर डॉ.नरेश कुमार ने बताया कि अभी भी पर्यावरण के लिए सचेत नहीं हुए तो हमारे लिए यह मृत्युदायी होगा।

Former University Professor of Physics Dr.B.N.Yadav Madhepuri is being honoured by Principal Prof.(Dr.)P.N.Piyush at National Seminar.
Former University Professor of Physics Dr.B.N.Yadav Madhepuri is being honoured by Principal Prof.(Dr.)P.N.Piyush at National Seminar.

सेमिनार का संचालन डॉ. शेफालिका शेखर ने किया। मौके पर पूर्व आपदा प्रबंधन मंत्री व मधेपुरा के विधायक प्रो.चंद्रशेखर, समाजसेवी-साहित्यिकार डॉ.भूपेन्द्र नारायण यादव मधेपुरी, डॉ.ए.फजल, महासचिव डॉ.अशोक कुमार, वर्सर डॉ.नवीन कुमार सिंह, डॉ.अरुण कुमार (विभागाध्यक्ष, पीजी जूलॉजी), डॉ.मृत्युंजय कुमार आदि मौजूद थे। सेमिनार में कुलगीत एवं स्वागत गान की प्रस्तुति प्रांगण रंगमंच के कलाकार मधुबाला द्वारा दी गई।

सम्बंधित खबरें


मधेपुरा नप के मुख्य पार्षद की कुर्सी पर निर्विरोध काबिज हुई निर्मला, जगह-जगह सम्मान समारोह आयोजित

झल्लू बाबू सभागार में पुख्ता सुरक्षा के बीच शुक्रवार को नगर परिषद के मुख्य पार्षद का चुनाव संपन्न हुआ जिसमें निर्मला देवी निर्विरोध रूप से मुख्य पार्षद चुनी गई।

बता दें कि कुल 26 में से 22 माननीय पार्षदों ने एकजुटता दिखाते हुए उनके पक्ष में मतदान किया। उनके विरोध में किसी ने पर्चा तक नहीं भरा। निर्विरोध रूप से मुख्य पार्षद निर्वाचित होने के बाद निर्मला देवी को शपथ दिलाई गई।

जानिए कि मधेपुरा नगर परिषद को लगभग चार माह बाद मुख्य पार्षद मिलने से शहर में विकास को नई गति मिलने की उम्मीद बनने लगी है।

Newly nominated Chairman of Madhepura Nagar Parishad Nirmala Devi is being honoured by Samajsevi Shikshavid Dr.Bhupendra Narayan Yadav Madhepuri.
Newly elected Chairman of Madhepura Nagar Parishad smt.Nirmala Devi is being honoured by Samajsevi-Shikshavid Dr.Bhupendra Narayan Yadav Madhepuri.

यह भी कि निर्वाचन पदाधिकारी सह एडीएम रवीन्द्र नाथ सिंह एवं पर्यवेक्षक सह एडीएम शिवकुमार शैव की निगरानी में पूरी चुनावी प्रक्रिया संपन्न हुई। जिला पंचायती राज पदाधिकारी मनोहर साहू ने बताया कि मुख्य पार्षद के निर्विरोध चुने जाने के बाद एडीएम की उपस्थिति में नवनिर्वाचित मुख्य पार्षद निर्मला देवी को शपथ दिलाई निर्वाचन पदाधिकारी रवीन्द्र नाथ सिंह ने।

चलते-चलते यह भी कि निर्मला देवी के मुख्य पार्षद चुने जाने पर शहर की उभरती हुई समाज सेविका श्रीमती प्रीति गोपाल (पुत्रवधू दिगंबर प्रसाद यादव) ने अपने शहीद चुल्हाय मार्ग स्थित आवास पर मुख्य पार्षद निर्मला देवी को दर्जनों से अधिक पार्षदों एवं समाजसेवी-साहित्यकार व पूर्व उपाध्यक्ष नगरपालिका डॉ.भूपेन्द्र नारायण यादव मधेपुरी, एसएनपीएम लॉ कॉलेज के प्राचार्य सत्यजीत यादव, प्रो.(डॉ.)अशोक कुमार व अन्य गणमान्यों की उपस्थिति में सम्मानित किया। इस अवसर पर डॉ.मधेपुरी ने कहा कि आप सभी पार्षद अपने पुरुषार्थ से नगर निवासियों के दिल में जगह बनाएं और साफ-सफाई, बिजली एवं जल निकासी को प्राथमिकता दें। प्रो.अशोक ने शहर में सीसीटीवी कैमरा लाने की बात कही। सम्मान समारोह को प्रो.सत्यजीत यादव, व्यापार मंडल के सचिव रविंद्र कुमार यादव, पार्षद अशोक कुमार, विनीता भारती,  रेखा देवी, सुनील कुमार आदि ने संबोधित किया। समाजसेविका प्रीति गोपाल ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

सम्बंधित खबरें


रहटा के मटुकधारी परिसर में श्री कृष्ण कथा से तीन दिनों तक माहौल भक्तिमय रहा

जिले के कुमारखंड प्रखंड अंतर्गत रहटा पंचायत के वर्षों मुखिया रहे एवं मधेपुरा जिला के प्रथम जिला परिषद अध्यक्ष रहे मटुकधारी प्रसाद मंडल परिसर में स्मृतिशेष इंजीनियर विनोदानंद यादव व आनंद कुमार उर्फ बबलू की स्मृति में श्री राधा कृष्ण के भव्य मंदिर का निर्माण शेखर कुमार उर्फ बउवा बाबू द्वारा सर्वाधिक मनोयोग पूर्वक किया गया।

Devotees are enjoying Shree Krishna Katha at Rahta.
Devotees are enjoying Shree Krishna Katha at Rahta.

बता दें कि इस अवसर पर मटुकधारी परिसर में तीन दिवसीय श्री कृष्ण कथा महोत्सव का भव्य आयोजन किया गया एवं श्री कृष्ण के जन्म व मयूर नेत्र की झांकी प्रस्तुत की गई। तीन दिनों तक दूर-दूर से आए ग्रामीण नर-नारियों से लेकर हवाई जहाज से उड़ने एवं उड़ाने वालों को ट्रेनिंग देने वाले दिल्ली निवासी संतोष कुमार सरीखे कृष्ण भक्त भी शामिल थे।

इस महोत्सव में श्री कृष्ण कथा प्रवक्ता व अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त बाल व्यास कपिल देव जी महाराज ने वृंदावन धाम से आकर यहां भारी संख्या में उपस्थित भक्तों को अपने कथामृत से आनंद विभोर कर दिया।

जानिए कि इस मौके पर समाजसेवी-साहित्यकार डॉ.भूपेन्द्र नारायण यादव मधेपुरी ने अपने संक्षिप्त संबोधन में भक्तों के समक्ष श्री कृष्ण और गुरु नानक के कर्म व पुरुषार्थ की झांकी प्रस्तुत करते हुए अपने अभिन्न मित्र स्मृतिशेष विनोदानंद जी के बाबत यही कहा कि वे सदा वर्तमान में जीते रहे और इस मटुकधारी परिसर को इस प्रकार  संस्कारित किया जिसकी खुशबू सदैव संवेदनशील आत्माएं महसूसती रहेंगी। इस अवसर पर रंगपुरा, जानकीनगर, भागलपुर, पटना के स्वजनों के साथ-साथ डॉ.मधेपुरी, अंगद यादव, हीरेन्द्र मंडल उर्फ पूप्पू जी, किशोर कुमार उर्फ़ महंत जी, ओम, सबलू, गुड्डू सहित मुरलीगंज केपी कॉलेज के वर्तमान व सेवानिवृत्त प्रोफेसर आदि मौजूद थे।

सम्बंधित खबरें


सीएम नीतीश के संकल्प “न शराब आने देंगे, न किसी को पीने देंगे” को पूरा करेंगे के.के.पाठक

पूर्ण शराब बंदी पर 7 घंटे कैबिनेट की बैठक हुई और सख्ती के लिए एक्शन प्लान भी बना। केके पाठक को फिर दिल्ली से लाकर उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग की कमान सौंपी गई।

बता दें कि 1990 बैच के आईएएस अधिकारी केके पाठक को बिहार लौटने के बाद नीतीश सरकार ने उन्हें फिर से शराब बंदी कानून को मुस्तैदी से लागू करने की जवाबदेही सौंपी है।

जानिए कि 5 अप्रैल 2016 को जब बिहार में नीतीश सरकार ने पूर्ण शराब बंदी लागू की थी, तब केके पाठक ही इस विभाग के प्रधान सचिव थे और शराबबंदी को सख्ती से लागू करवाया था। इस बार तो केके पाठक इस विभाग के अपर मुख्य सचिव हैं। उनके आने की धमक मिलते ही पुलिस मुख्यालय ने सभी थानों को निर्देश दिया कि शराब से जुड़े सभी स्पाॅट की पहचान कर कठोर कार्रवाई करें। अब राज्य भर में चलेगा शराब के खिलाफ अभियान।

चलते-चलते यह भी कि सीमावर्ती इलाकों में मौजूद 127 थानों को विशेष रूप से निर्देश दिया गया है कि अपने क्षेत्र के पूरे रूट को आईडेंटिफाइ कर सख्त कार्रवाई तुरंत शुरू करें। सभी जिलों के पुलिस कप्तानों को समुचित मॉनिटरिंग करने का सख्त निर्देश दिया गया है। मुख्यमंत्री ने यहां तक कह डाला है कि जिस क्षेत्र में शराब मिलेगी उसके थानेदार तुरंत सस्पेंड होंगे और एसपी से पूछा जाएगा शोकाॅज। अब सीएम नीतीश कुमार विरोधियों की बोलती बंद करने की ठान ली है जिसे पूरा करने के लिए केके पाठक को लाया गया है।

सम्बंधित खबरें


देश में पूर्ण टीकाकरण वाले घरों पर कोरोना स्टीकर लगेगा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार जिस घर में लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल के नियमों के तहत दोनों डोज लग चुके हैं उस घर पर पूर्ण टीकाकरण वाला कोरोना स्टीकर साटा जाएगा। क्योंकि भारत सरकार सुनिश्चित करना चाहती है कि देश के हर व्यक्ति का पूर्ण टीकाकरण हो।

बता दें कि अब तक सिंगल या डबल डोज मिलाकर देश ने तेजी से 100 करोड़ कोरोना टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त कर लिया है। परंतु, कोरोना अभी भी समाप्त नहीं हुआ है।

जानिए कि बीते चौबीस घंटों में कोरोना वायरस ने देश में 197 लोगों की जान ले ली है जिसमें 127 मौतें केवल केरल राज्य में दर्ज की गई है। चतुर्दिक चर्चा हो रही है कि हर व्यक्ति के पूर्ण टीकाकरण के लिए जन भागीदारी आवश्यक है।

चलते-चलते यह भी कि भारत सरकार ने घोषणा की है कि दोनों खुराक 100% लोगों को देना कोविड-19 टीकाकरण अभियान को पूरा करने और भारत में वैश्विक महामारी समाप्त करने के लिए जरूरी है। मौके पर समाजसेवी-साहित्यकार डॉ.भूपेन्द्र नारायण मधेपुरी ने कहा कि इस व्यापक अभियान को हम सभी भारतीय का समर्थन मिले तभी सरकार का “हर घर दस्तक” अभियान सफल हो पाएगा और हर घर पर पूर्ण टीकाकरण वाला कोरोना स्टीकर दूर से ही अपनी चमक बिखेड़ता हुआ दिखेगा।

सम्बंधित खबरें


सिविल सर्जन कार्यालय में पीसी एंड पीएनडीटी एक्ट सलाहकार समिति के सदस्यों की बैठक हुई

15 नवंबर को अपराहन 3:30 बजे असैनिक शल्य चिकित्सक सह मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ.एन शाही की अध्यक्षता में पीसी एंड पीएनडीटी एक्ट के तहत सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की गई जिसके सदस्य हैं-

सामाजिक कार्यकर्ता प्रोफेसर भूपेन्द्र नारायण यादव मधेपुरी एवं उर्मिला कुमारी, गवर्नमेंट प्लीडर अब्दुल कलाम चिकित्सक सदस्य के रूप में डॉ.डीपी गुप्ता (शिशु रोग विशेषज्ञ), डॉ.संतोष प्रकाश (चिकित्सा पदाधिकारी), डॉ.रंजना कुमारी (महिला चिकित्सा पदाधिकारी) सदर अस्पताल, डॉ.सच्चिदानंद यादव (सचिव कोशी क्षेत्र आईएमए)

बता दें कि यह एक्ट भारत सरकार द्वारा देश में स्त्री एवं पुरुष के बीच बढ़ते अनुपात के मद्देनजर बनाया गया है एवं समय-समय पर इसमें संशोधन भी किया जाता रहा है। यह एक्ट टेक्स्ट भ्रूण में पल रहे बच्चों के लिंग की जानकारी पर रोक लगाने हेतु बनाया गया है। इस समिति द्वारा अल्ट्रासाउंड मशीन स्थापित करने हेतु नियमानुसार लाइसेंस निर्गत किया जाता है।

जिले के बिहारीगंज से नया अल्ट्रासाउंड निबंधन हेतु शारदा एडवांस इमेजिंग सेंटर एवं दिव्यांशी अल्ट्रासाउंड सेंटर द्वारा तथा सिंहेश्वर से पूजा अल्ट्रासाउंड सेंटर द्वारा ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुआ। जांच कराई गई। रिपोर्ट के जांचोपरांत सभी सदस्यों द्वारा शारदा एडवांस इमेजिंग सेंटर, शास्त्री चौक बिहारीगंज की अहर्तापूर्ण होने के फलस्वरूप उसे नया अल्ट्रासाउंड निबंधन की स्वीकृति दी गई। मौजूद प्रधान सहायक संतोष कुमार एवं संबंधित सहायक आनंद कुमार को अग्रिम कार्रवाई हेतु निर्देश दिया गया।

 

सम्बंधित खबरें


सुंदरपट्टी उत्क्रमित मध्य विद्यालय में बच्चों ने बाल दिवस के रूप में चाचा नेहरू का जन्म दिवस मनाया

14 नवंबर को पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्म दिवस सदर प्रखंड के सुंदरपट्टी गांव के मध्य विद्यालय में सर्वाधिक उत्साह के साथ गांव के बच्चे-बच्चियों ने अपने शिक्षकों व अभिभावकों के साथ मनाया। इस अवसर पर बच्चों द्वारा कई कार्यक्रमों को अंजाम दिया गया।

कार्यक्रम का उद्घाटन बीएन मंडल विश्वविद्यालय के पूर्व परीक्षा नियंत्रक प्रो.(डॉ.)भूपेन्द्र नारायण यादव मधेपुरी ने मुख्य अतिथि प्रो.(डॉ.)अरुण कुमार (स्नातकोत्तर जंतु विभागाध्यक्ष, बीएनएमयू) एवं ग्रामीण बुजुर्गों के साथ चाचा नेहरू के तैल चित्र पर माल्यार्पण व पुष्पांजलि करते हुए किया।

Children's Day celebration at Sunderpatti.
Children’s Day celebration at Sunderpatti.

इस अवसर पर उद्घाटनकर्ता डॉ.भूपेन्द्र मधेपुरी एवं मुख्य अतिथि डॉ.अरुण कुमार ने पौधरोपण किया। साथ ही सबों ने बाल दिवस के अवसर पर चाचा नेहरू के देश प्रेम एवं पर्यावरण संरक्षण पर विस्तार से चर्चा है कि। मौके पर शिक्षक विकास कुमार, सृजन दर्पण के सचिव रंगकर्मी विकास ने अतिथियों का स्वागत किया। राष्ट्रगान एवं स्वागतगान छात्रा काजल द्वारा प्रस्तुत की गई।

आयोजन को बच्चों द्वारा संगीत, नृत्य एवं नाटक की प्रस्तुति ने सफल बनाया। कार्यक्रम को सफल बनाने में अनंत पासवान, शिक्षक रत्नेश पासवान, इंदल यादव  सुशील यादव आदि का योगदान रहा। एक कदम शिक्षा की ओर के सदस्यगण आशीष, अभिषेक, तपेश, रूपेश, मनीष, सौरव, अविनाश, आर्या, सुनील, सतीश आदि का सहयोग सराहनीय रहा।

 

सम्बंधित खबरें