बिहार सरकार ने मधेपुरा सहित एक दर्जन जिले को 24 से 29 जून तक भारी वर्षा-पात को लेकर अलर्ट रहने को कहा

बता दें कि भारत मौसम विज्ञान विभाग के द्वारा भारी वर्षापात के पुर्वानुमान से संबंधित Special Weather Bulletin जारी की गई है। बुलेटिन के अनुसार दिनांक 24 से 29 जून तक मधेपुरा सहित सहरसा, सुपौल, पूर्णिया, किशनगंज, कटिहार, अररिया, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, गोपालगंज, सीवान और मुजफ्फरपुर जिले के कुछ इलाकों में सामान्य से भारी वर्षापात यानि अतिवृष्टि की संभावना व्यक्त की गई है।

जानिए कि जिले के आलाधिकारियों को बिहार सरकार ने बाढ़ की संभावना के मद्देनजर इन निर्देशों का अनुपालन करने हेतु चेतावनी दी है कि सभी संबंधित आवश्यक तैयारियां समय से पूर्व सुनिश्चित की जाए।

यह कि जिले के प्रतिनियुक्त NDRF/SDRF की टीमों का आवासन जिलान्तर्गत सर्वाधिक प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में ही रखें। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आम लोगों को इन तथ्यों की जानकारी हो इसके लिए जिला जनसंपर्क पदाधिकारी के माध्यम से सभी स्थानीय समाचार पत्रों तथा सोशल मीडिया पर जानकारियां दिए जाने का आदेश दिया है ताकि सभी लोग सजग रहें।

चलते-चलते यह भी कि प्रधान सचिव ने स्थिति से निपटने के लिए नावों, मोटर वोटों को पर्याप्त संख्या में डिप्लाॅय करने की बात कही। यह भी सुनिश्चित करने हेतु निर्देश दिया गया कि वृद्धजन, दिव्यांगजन, बच्चे, गर्भवती महिलाओं को निष्क्रमण में प्राथमिकता दी जाए। संबंधित सभी विभागों के कर्मियों को अलर्ट रहने हेतु WhatsApp के माध्यम से जानकारी प्रेषित करने को कहा गया है।

सम्बंधित खबरें