कोरोना के कारण बिहार में 2020 की हज यात्रा कैंसिल

सारी दुनिया में कोरोना के कहर ने आतंक मचा दिया है। भारत सहित पूरी दुनिया ही त्राहिमाम कर रही है। अमेरिका एवं इटली जैसे देश भी कोरोना के कोहराम के आगे घुटने टेक दिए हैं। कोरोना के चपेट में लाखों-लाख लोगों ने अपनी जान गँवाई हैं। बिहार मेंं भी कोरोना पॉजिटिव की संख्या में निरंतर वृद्धि हो रही है। अब तो मधेपुरा जिले में भी एक दिन 19 तो दूसरे दिन 16 कोरोना पॉजिटिव मिलने लगे हैं।

बता दें कि कोरोना के तांडव के कारण बिहार सरकार ने राज्य हज कमेटी के पदाधिकारियों से संवाद करने के फलस्वरूप ही यह निर्णय लिया कि बिहार में 2020 की हज यात्रा कैंसिल की जाती है। कार्यपालक पदाधिकारी राशिद हुसैन ने कहा-

हज यात्रा के लिए 2 सप्ताह शेष रह गए हैं और हज यात्रा को लेकर कोई तैयारी भी नहीं हुई है…. साथ ही यात्रा के संबंध में सऊदी अरब से कोई आदेश भी नहीं आया है।

यह भी बता दें कि हज यात्रा में सम्मिलित होने हेतु 4 हजार 8 सौ 59 लोगों ने आवेदन दिया था। कार्यपालक पदाधिकारी राशिद हुसैन के अनुसार लाॅक डाउन की वजह से यात्रा पर जाने वालों से पूरे पैसे नहीं लिए गए थे।

चलते-चलते यह भी जानिए कि बिहार सरकार द्वारा हज यात्रा स्थगित किए जाने की वजह से अब यात्रीगण आवेदन रद्द करने के लिए अर्जी दे रहे हैं। अभी तक हज की यात्रा पर जाने वाले लगभग डेढ़ सौ लोगों ने अपना आवेदन रद्द करा लिया है। राज्य की हज कमेटी सभी हज यात्रियों का पैसा वापस कर रही है।

सम्बंधित खबरें