पांच राज्यों में कोरोना संक्रमण सर्वाधिक बढ़ने से बिहार में पुनः अलर्ट जारी

भारत के इन पांच राज्यों- महाराष्ट्र, पंजाब, केरल, छत्तीसगढ़ एवं मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण के सर्वाधिक बढ़ते मामलों को लेकर बिहार का स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। स्वास्थ्य विभाग के आलाधिकारियों ने सभी सिविल सर्जनों को वीडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा कोरोना संक्रमितों की जांच व इलाज पर नजर बनाए रखने का निर्देश दिया है। साथ ही उन्हें कोरोना महामारी से निपटने हेतु तैयारी करने को कहा है। क्योंकि पुणे में पुनः नाइट कर्फ्यू लगाने के साथ स्कूल-कॉलेज 28 फरवरी तक बंद कर दिया गया है। अमरावती में एक सप्ताह का लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया गया है। राजस्थान, कर्नाटक, हरियाणा, पुडुचेरी, त्रिपुरा और चंडीगढ़ में भी संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है।

बता दें कि बिहार में पिछले 6 दिनों में औसतन 62 नए कोरोना संक्रमित मरीज रोज मिले हैं। वर्तमान में तीन 536 सक्रिय संक्रमित हैं जिनका इलाज चिकित्सकों की देख-रेख में हो रहा है। पुनः कोरोना जाँच व इलाज हेतु टाॅल फ्री हेल्पलाइन 24 घंटे जारी कर दिए गए हैं। पूर्व की भांति सारी सुविधाएं यथावत उपलब्ध कर दी गई है।

चलते-चलते यह भी कि बिहार सरकार ने सख्ती बढ़ा दी है और फैसला लिया है कि ज्यादा संक्रमण वाले क्षेत्रों में पुन: लाॅकडाउन लग सकता है। सभी डीएम, एसपी को कोरोना गाइडलाइन पर कड़ाई से अमल करने का आदेश गृह विभाग द्वारा जारी कर दिया गया है। जिसमें अधिक भीड़-भाड़ वाली जगहों पर पुलिस की तैनाती बढ़ाने का निर्देश है। उत्सव-आयोजनों की अनुमति देने में कड़ा रुख रखने को कहा गया है। क्योंकि, कुछ ही दिनों के अंतराल में पहली बार राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 दिन में पहुंच गई है 90 के पार।

सम्बंधित खबरें