सड़क हादसे में हर दो-तीन मिनट में हो रही है एक व्यक्ति की मौत : डाॅ.मधेपुरी

सड़क दुर्घटना में हर वर्ष देश में 4-5 लाख लोग दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं। इसमें लगभग 1.5 लाख लोगों की मौत दुर्घटना स्थल पर ही हो जाती है यानि प्रत्येक दो-तीन मिनट में एक व्यक्ति की मौत हो रही है। उक्त बातें रविवार को समाहरणालय स्थित जिला परिवहन कार्यालय में  राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अवसर पर आयोजित पेंटिंग, क्विज व वाद-विवाद प्रतियोगिता की अध्यक्षता करते हुए समाजसेवी व शिक्षाविद डॉ.भूपेन्द्र नारायण यादव मधेपुरी ने कहा। उन्होंने कहा कि केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के मंत्री ने आंकड़ों के अध्ययन के बाद उक्त बातों का खुलासा किया। लिहाजा उक्त मंत्रालय ने सड़क सुरक्षा माह का आयोजन कर लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया। जिसके तहत इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

डॉ.मधेपुरी ने कहा कि सड़क दुर्घटना में सर्वाधिक मौतें 25-35 साल के युवाओं की हो रही है। 18 जनवरी से 17 फरवरी तक आयोजित हो रहे सड़क सुरक्षा माह का थीम है- सड़क सुरक्षा, जीवन रक्षा। उन्होंने कहा कि सीमित संसाधन में ही लोगों को जागरूक कर जीवन बचाने का अभियान चलाना हर व्यक्ति का दायित्व है।

मुख्य अतिथि के रुप में बोलते हुए एमवीआई राकेश कुमार सिंह ने कहा कि सरकार भी अपना फर्ज अदा करें और हम सभी अपना-अपना कर्तव्य निभाएं तो सड़क सुरक्षा अभियान को बल मिलेगा। जागरूकता में अहम भूमिका  निभाने वाले सृजन दर्पण के रंगकर्मी विकास कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन किया। इस दौरान आयोजित प्रतियोगिता में सरकारी व गैर-सरकारी विद्यालय के दर्जनों बच्चों ने भाग लिया। निर्णायक की भूमिका में डॉ.आलोक कुमार, प्रो.रीता कुमारी तथा ओम कुमार ओम रहे।

 

सम्बंधित खबरें