अब बिहार की चार लाख बेटियाँ हौसलों से छुएगी आसमान

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक के बाद एक नायाब बालिका कल्याण योजना या कन्या उत्थान योजना दे-देकर बिहार की सवा चार लाख बेटियों के हौसलों को आसमान तक ले जाने में लगे हुए हैं। मुख्यमंत्री ने पूर्व से दी जा रही सहायता राशि को अब दोगुनी कर दी है। अब इंटरमीडिएट पास करने वाली बेटियों को ₹25 हजार और स्नातक उत्तीर्ण को मिलेंगे ₹50 हजार की सहायता।

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में में कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत लड़कियों को उच्चतर शिक्षा के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से यह निर्णय लिया गया। जानिए कि 1 अप्रैल 2021 के बाद प्रकाशित रिजल्ट पर उक्त बढ़ी हुई सहायता राशि दी जाएगी।

यह भी याद रखें कि इस कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत इंटरमीडिएट पास केवल अविवाहित लड़कियों को उच्चतर शिक्षा हेतु 25 हजार तथा स्नातक उत्तीर्ण अविवाहित व विवाहित दोनों कोटि की लड़कियों को 50 हजार की राशि एकमुश्त मिलेगी। अब तक इस योजना में इंटर पास को 10 हजार एवं  स्नातक पास को 25 हजार दिए जाते रहे हैं, जिसे अब 1 अप्रैल 2021 के बाद प्रकाशित होने वाले रिजल्ट पर सहायता राशि दोगुनी कर दी गई है।

समाजसेवी-शिक्षाविद डॉ.भूपेन्द्र मधेपुरी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा बालिकाओं के लिए साइकिल-पोशाक योजना से लेकर बालिका उत्थान योजना तक के लिए कोटि-कोटि धन्यवाद दिया है और कहा है कि इस प्रकार की योजनाएं भविष्य में नारी सशक्तिकरण के लिए क्रांतिकारी साबित होंगी।

सम्बंधित खबरें