यूपीएससी की परीक्षा में कोसी अंचल का मधेपुरा जिला ‘सुपर से भी ऊपर रहा’

यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन की परीक्षा 2018 में इस बार कोसी के तीनों जिले मधेपुरा, सहरसा एवं सुपौल के बेटे ने अपने-अपने जिले को गौरवान्वित करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। इस बार कोसी की धरती ने प्रदेश ही नहीं देश में भी अपनी प्रतिभा की चमक बिखेर दी है।

बता दें कि जहाँ सहरसा जिले के सिमरी बख्तियारपुर अनुमंडल (सलखुआ प्रखंड) के माठा गांव निवासी गजेन्द्र यादव व राधा देवी के पुत्र चन्द्र प्रकाश ने ऑल इंडिया में 440वाँ रैंक लाकार अपने जिले का नाम रोशन किया और सुपौल जिले के किसनपुर प्रखंड के अंदौली गाँव निवासी चन्द्र किशोर चौधरी व राम शीला देवी के पुत्र सावन कुमार ने आईएएस की परीक्षा में 89वाँ रैंक प्राप्त कर अपने जिले को गौरव प्रदान किया….. वहीं मधेपुरा जिला के पुरैनी प्रखंड मुख्यालय निवासी आनंद जैन व सुधा जैन के पुत्र नीतेश कुमार जैन ने UPSC Exam. 2018 में अखिल भारतीय स्तर पर 96वाँ रैंक लाकर मधेपुरा जिले का नाम रोशन किया है।

यह भी बता दें कि इन धरती पुत्रों ने अपनी लगन व मेहनत से कोसी की धरती को तो सर्वाधिक गौरवान्वित किया ही साथ ही अपने-अपने माता-पिता व सगे संबंधियों को भी इतनी खुशियां दे डाली कि सभी पास-पड़ोस वालों में मिठाइयां बाँटने से पहले एक-दूसरे को ही मीठाइयाँ खिलाने लगे। इन कोसी पुत्रों की सफलता से इनके गांव के लोगों में भी सर्वाधिक खुशी का माहौल है। रिजल्ट की जानकारी मिलते ही ग्रामीणों ने एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशियां मनाई।

मधेपुरा अबतक द्वारा इन धरती पुत्रों से चलभाष पर संपर्क किये जाने और सफलता के बाबत चर्चा करने पर उन्होंने यही कहा कि यदि इच्छाशक्ति दृढ़ हो तो कोई भी सफलता प्राप्त की जा सकती है। सबों ने यही कहा कि गुरु एवं माता-पिता के सहयोग व आशीर्वाद तथा अपनों की दुआओं व प्यार की बदौलत हमें यह सफलता प्राप्त हुई है।

चलते-चलते यह भी बता दें कि सहरसा जिले के महिषी (आरापट्टी) निवासी सरोज चौधरी के पुत्र सजल ने मारुति कंपनी में असिस्टेंट मैनेजर के पद पर कार्य करते हुए आईएएस की तैयारी भी की और प्रथम प्रयास में ही 284 वाँ रैंक प्राप्त कर ली। उनकी सफलता पर जहाँ ग्रामीणों में हर्ष व्याप्त है वहीं बीएनएमयू के कुलपति डॉ.ए.के.राय, प्रति कुलपति डॉ.फारुख अली और पूर्व परीक्षा नियंत्रक डॉ.भूपेन्द्र नारायण यादव मधेपुरी के बीच चर्चा होने लगी है कि अब जल्द ही शिक्षा पटरी पर आ जाएगी…..!

सम्बंधित खबरें