रानू मंडल: ‘स्टेशन’ से ‘स्टार’ बनने का सफर

वर्तमान समय में सोशल मीडिया की क्या अहमियत है, कहने की जरूरत नहीं। आज की तारीख में आप इसे पसंद कर सकते हैं, नापसंद कर सकते हैं, लेकिन नज़रअंदाज नहीं कर सकते। आप ही बताएं, जो प्लेटफॉर्म आपको पलक झपकते लाखों लोगों की नज़रों में ला देता है और अगर आपमें प्रतिभा है तो कुछ ही दिनों में करोड़ों पलकों पर बिठा देता है उसे भला नज़रअंदाज करें भी तो कैसे? वर्षों से पश्चिम बंगाल के रानो घाट स्टेशन पर गाना गाकर जीवन बसर करने वाली रानू मंडल, जो आज अपनी आवाज की बदौलत रातोंरात सेलिब्रिटी का दर्जा पा चुकी है, इसका ताजा उदाहरण है।

गौरतलब है कि कुछ ही हफ्ते पहले रानू मंडल का एक विडियो वायरल हुआ था, जिसमें वह लता मंगेशकर के सदाबहार गाने ‘एक प्यार का नगमा है’ को रेलवे प्लेटफार्म पर गा रही थी। इस विडियो पर कई चैनलों और म्यूजिक कंपोजरों का ध्यान गया, जिसमें हिमेश रेशमिया भी शामिल थे। उन्हें रानू की आवाज़ ने कुछ ऐसा छुआ कि उन्होंने उन्हें प्लेबैक सिंगर के रूप में बॉलिवुड में लॉन्च करने की पेशकश की और टीवी रिएलिटी शो ‘सुपरस्टार सिंगर’ के एक एपिसोड की रिकार्डिंग भी कर डाली। आज रानू मंडल का नाम हर जुबान पर है और वह एंटरटेनमेंट की दुनिया में किसी स्टार से कम नहीं।

रानू मंडल बताती हैं कि वह फुटपाथ पर पैदा नहीं हुई थीं। वह एक अच्छे परिवार से थीं लेकिन नियति का खेल कुछ ऐसा था कि वह अपने माता-पिता से केवल छह महीने के उम्र में अलग हो गईं। हालांकि दादी ने उन्हें पाला-पोसा लेकिन जीवन आसान नहीं था। उनलोगों का घर तो था लेकिन चलाने वाला कोई नहीं। इस तरह संघर्ष से उनका नाता होश संभालने से पहले ही हो गया।

रानू का कहना है कि वह हमेशा परिस्थितियों के मुताबिक गाना गाती थीं। उन्हें कभी गाने का मौका मिला हो, ऐसा नहीं था। बल्कि उन्हें गाने से प्यार था, इसलिए गाती थीं। वह लता मंगेशकर के गाने सीखा करतीं। किसी और से नहीं, रेडियो और कैसेट सुन-सुनकर।

बहरहाल, आज रानू बहुत खुश हैं। जिस भगवान का भरोसा उन्होंने विपरीत से विपरीत परिस्थितियों में भी नहीं छोड़ा, शायद उन्हीं की ‘कृपा’ की बदौलत वे फिर से अपनी बेटी के साथ हैं और अपने बॉलिवुड डेब्यू की प्रतीक्षा कर रही हैं। यही नहीं, आज उनके पास मुंबई जैसे शहर में अपना घर है और साथ में ढेर सारे ऑफर। अपनी सुरीली आवाज को वे आगे किस दिशा में मोड़ती हैं, इस पर सबकी नज़र रहेगी।

सम्बंधित खबरें