पर्यावरण सुरक्षा हेतु मेघालय के डीसी 10 कि.मी. पैदल जाकर प्रति सप्ताह 20 किलो सब्जी लाते हैं

जहां अमेरिका के पूर्व प्रेसिडेंट बराक ओबामा पर्यावरण की सुरक्षा हेतु आजकल साईकिल से सब्जी खरीदने बाजार जाते हैं वहीं मेघालय के आईएएस ऑफिसर राम सिंह हर हफ्ते रविवार को 10 किलोमीटर पैदल जाकर सब्जियां लाते हैं। पर्यावरण की रक्षा के लिए चारो ओर जागरूकता फैलाई जा रही है…  दुनिया एकजुट होने लगी है। वैश्विक आयोजन के रूप में दुनिया के सैकड़ों देशों ने कार फ्री डे उत्सव के रूप में हाल ही में मनाया है।

बता दें कि मेघालय की वेस्ट गारो हिल्स में कार्यरत आईएएस अफसर (डीसी) राम सिंह का कहना है कि इसके पीछे उनका मकसद है- स्थानीय किसानों की मदद करना और प्लास्टिक का इस्तेमाल न कर सेहत व पर्यावरण के संरक्षण हेतु सब को संदेश देने की कोशिश करना।

यह भी बता दें कि इस मिशन में उनका परिवार भी सहयोग कर रहा है। पत्नी भी साथ देती है तथा मां की पीठ पर उनकी नन्ही बेटी भी। वह नन्ही गुड़िया इसी उम्र से पहाड़ी पगडंडियों के उतार-चढ़ाव को महसूसने लगती है।

चलते-चलते यह संदेश कि इस मिशन में ना प्लास्टिक का उपयोग, ना वाहन का प्रदूषण, ना ट्रैफिक जाम… साथ-साथ मॉर्निंग वॉक भी। यह पहल दूसरे अफसरों को भी पसंद आने लगी है मधेपुरा अतकब के पाठक इसे पसंद करेंगे…।

 

सम्बंधित खबरें