10वीं-12वीं के छात्रों के लिए किताब लिख रहे मोदी सर

फेसबुक और ट्विटर पर अपनी जबरदस्त सक्रियता और रेडियो पर ‘मन की बात’ जैसे कार्यक्रम से युवाओं की दिनचर्या में उतर चुके प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अब उनसे एकदम अनोखे तरीके से संवाद करते दिखेंगे। जी हां, प्रधानमंत्री मोदी बहुत जल्द अपने युवा मित्रों से किताब के माध्यम से मुखातिब होंगे। खास बात यह कि पेंग्विन इंडिया से छपने जा रही यह किताब पूरी तरह इंटरएक्टिव होगी और इसे पढ़ने वाले युवा सीधे प्रधानमंत्री से संवाद कायम कर सकेंगे। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि प्रधानमंत्री से जुड़ने का स्वरूप कैसा होगा।

10वीं और 12वीं के छात्रों को विशेष रूप से ध्यान में रखकर लिखी जा रही इस किताब में प्रधानमंत्री परीक्षा के तनाव को दूर करने, चित्त शांत रखने और परीक्षा के बाद किए जाने वाले कामों के बारे में बताएंगे। इसमें छात्रों से जुड़े कई आयामों पर प्रकाश डाला जाएगा जो विशेष तौर पर 10वीं और 12वीं की परीक्षा के संदर्भ में अहम होगा। कुल मिलाकर इस किताब का सार यह होगा कि अंक के ऊपर ज्ञान को क्यों महत्व दिया जाय और भविष्य में अपनी जिम्मेदारियों के वहन कैसे किया जाय।

बता दें कि इस किताब को लिखने का विचार प्रधानमंत्री का अपना है। दरअसल इस साल परीक्षाओं के दौरान उनका रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ पूरी तरह छात्रों पर केन्द्रित था। इस कार्यक्रम को मिली अपार सफलता और उसके बाद छात्रों ने जिस तरह सीधे उन्हें पत्र लिखे, वही इस विषय पर किताब लिखने की प्रेरणा और कारण बना। माना जा रहा है कि किताब इसी साल बाज़ार में आ जाएगी। चलते-चलते बता दें कि अभी तक भारत के किसी प्रधानमंत्री ने पद पर रहते हुए बच्चों के लिए किताब नहीं लिखी है। निश्चित तौर पर प्रधानमंत्री मोदी इसके लिए साधुवाद के पात्र हैं।

मधेपुरा अबतक के लिए डॉ. ए. दीप

सम्बंधित खबरें