माया विद्या निकेतन के बच्चों ने वैज्ञानिक प्रतिभा का दिया परिचय

मधेपुरा के शहीद चुल्हाय मार्ग स्थित माया विद्या निकेतन में विज्ञान दिवस के अवसर पर विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन जिस दिन किया गया उसके एक दिन बाद मुख्य कार्यक्रम का आयोजन नया नगर मदनपुर वाले विद्यालय परिसर में समारोह पूर्वक किया गया।

बता दें कि कार्यक्रम का उद्घाटन भौतिक विज्ञान के प्राध्यापक सह साहित्यकार व बीएनएमयू के कुलसचिव व परीक्षा नियंत्रक रहे प्रो.(डॉ.)भूपेन्द्र नारायण यादव मधेपुरी, कबड्डी संघ के जिला सचिव अरुण कुमार, नेशनल इंस्पायर्ड अवार्ड एवं  साइंस एंड टेक्नोलॉजी अवार्ड विजेता आनंद विजय, डॉ.आलोक कुमार, किशोर कुमार व प्राचार्य चंद्रिका यादव ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

Shikshavid Dr.Bhupendra Madhepuri addressing the Vigyan Diwas Function at Maya Vidya Niketan.
Shikshavid Dr.Bhupendra Madhepuri addressing the Vigyan Diwas Function at Maya Vidya Niketan.

इस अवसर पर अतिथियों ने माया विद्या निकेतन के बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए गए मॉडलों को गहन रूप से देखा, परखा एवं उसकी उपयोगिता को महसूसा। जब बच्चों से ऑटोमेटिक रेलवे गेट, रिमोट कंट्रोल लॉकर…. न्यूमैरिक लिफ्ट आदि से जुड़े प्रश्न किए गए तो बच्चों ने बखूबी जवाब भी दिया जिसे अतिथियों ने खूब सराहा।

मुख्य अतिथि प्रो.(डॉ.)भूपेन्द्र मधेपुरी ने बच्चों से मिसाइल मैन डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम की चर्चा करते हुए यही कहा कि आवश्यकता को पूरी करने के लिए ही आविष्कार होता है। डॉ.मधेपुरी ने कहा कि विज्ञान विकास और बदलाव का पर्याय है। विज्ञान में महारत हासिल करने के लिए प्रयोगशाला में जाना ही पड़ेगा क्योंकि पानी में गए बिना कोई तैरना कैसे सीख लेगा ! मौके पर सभी अतिथियों सहित प्रो.अनिल कुमार विजय, चिरामणि प्रसाद यादव एवं प्राचार्य चंद्रिका यादव ने कहा कि विज्ञान प्रदर्शनी बच्चों के अंदर छिपी प्रतिभा को बाहर लाने का सर्वश्रेष्ठ मार्ग है।

इस अवसर पर युवा वैज्ञानिक आनंद विजय को बुके-अंगवस्त्रम् व चेक के साथ मुख्य अतिथि डॉ.मधेपुरी एवं प्राचार्य चंद्रिका यादव ने सम्मानित किया। आरंभ में स्वागत गान संगीत शिक्षिका शशि प्रभा ने प्रस्तुत किया और मंच संचालन किया हर्षवर्धन सिंह राठौर ने। मौके पर जयनंदन यादव, मदन कुमार, कृष्ण कुमार, मंजू घोष आदि मौजूद थे।

सम्बंधित खबरें