हर हाल में किसानों को मिलेगा योजनाओं का लाभ- डीएम

मधेपुरा जिला कृषि कार्यालय के संयुक्त कृषि भवन में जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक युवा एवं ऊर्जावान डीएम नवदीप शुक्ला की अध्यक्षता में हुई। बैठक के दरमियान डीएम ने फसल आच्छादन, उद्यान, मत्स्य पालन तथा पशुपालन सहित कई अन्य विभागों के विकास योजनाओं पर विस्तार से बिंदुवार चर्चाएं की। जिलाधिकारी ने जिले के किसानों को और अधिक संख्या में पंजीकृत कर सरकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ दिलाने का ऐलान किया।

बता दें कि जिले में पंजीकृत किसानों की संख्या 1 लाख 22 हज़ार 705 है। समीक्षा के क्रम में डीएम नवदीप शुक्ला ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से पंजीकृत किसानों की सूची बैंक को उपलब्ध करा दिए जांय जहां केसीसी हेतु जमा फॉर्म दो सप्ताह के बाद निष्पादित कर उसका लाभ प्रत्येक रजिस्टर्ड किसानों तक अनिवार्य रूप से पहुंच जाना चाहिए। उन्होंने विभागीय कर्मियों को सम्मान निधि योजना से संबंधित किसानों के आवेदनों को प्राथमिकता के आधार पर जांच कर निष्पादन करने की बात कही। साथ ही किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने को कहा जिसके लिए प्रखंड स्तर से जिला स्तर तक नोडल पदाधिकारी नियुक्त किए जाएंगे। बंद पड़े नलकूपों को चालू करने का निर्देश भी दिया। खेतों तक बिजली पहुंचाई जाय ताकि किसान कम कीमत पर फसल की सिंचाई कर सके।

मौके पर जहां जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन ने निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने एवं किसानों को अनुदानित दर पर खाद-बीज उपलब्ध कराने की बात कही वहीं संयुक्त कृषि निदेशक यदुनंदन यादव ने कर्मचारियों को तत्परता के साथ आपसी सामंजस्य बनाकर काम करने की हिदायत दी ताकि सरकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक किसान को ससमय अवश्य मिले। मौके पर सभी प्रखंडों के कृषि पदाधिकारी, कृषि समन्वयक एवं गणमान्य किसान मौजूद थे।

सम्बंधित खबरें