उदाकिशुनगंज के उत्पल को मिला काका कालेलकर सम्मान

मधेपुरा जिला के उदाकिशुनगंज प्रखंड के आनंदपुरा गाँव के निवासी प्राध्यापक विनीत उत्पल को पत्रकारिता के क्षेत्र में वर्ष 2019 के लिए काका कालेलकर सम्मान से नई दिल्ली में सम्मानित किया गया। प्रो.विनीत उत्पल को यह सम्मान हस्तगत कराया इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के सचिव सह वरिष्ठ साहित्यकार सच्चिदानंद जोशी ने।

बता दें कि सम्मान समारोह में काका कालेलकर से जुड़ी वरिष्ठ समाजसेवी निरंजना कलार्थी, गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति के डायरेक्टर दीपांकर श्रीज्ञान, अतुल प्रभाकर, कुसुम शाह, ज्योतिष जोशी, विद्यानंद ठाकुर एवं प्रसून लता आदि मौजूद थे।

यह भी जानिए कि ग्रेटर नोएडा के आईआईएमटी कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट में पत्रकारिता व जनसंचार विभाग में कार्यरत असिस्टेंट प्रोफेसर विनीत उत्पल को 15 वर्षों से अधिक समय तक पत्रकारिता करने का भी अनुभव प्राप्त है। प्रो.उत्पल दैनिक भास्कर समेत कई महत्वपूर्ण अखबारों में विभिन्न पदों पर काम करते रहे हैं। उन्हें यह सम्मान पत्रकारिता में किए गए कार्यों के लिए दिया गया है।

सम्मान दिए जाने पर कौशिकी क्षेत्र हिन्दी साहित्य सम्मेलन संस्थान मधेपुरा के अध्यक्ष हरिशंकर श्रीवास्तव शलभ, सम्मेलन के सचिव डॉ. भूपेन्द्र नारायण यादव मधेपुरी, उदाकिशुनगंज अनुमंडल के डीसीएलआर व शिक्षाप्रेमी ललित कुमार सिंह, प्रलेस के राज्य सचिव डॉ.अरविंद श्रीवास्तव, साहित्यानुरागी अशोक सिन्हा, राकेश सिंह आदि ने बधाई दी।

चलते-चलते यह भी बता दें कि विनीत उत्पल ग्रामीण परिवेश में जन्मे पले हैं। उनकी पढ़ाई मुंगेर जिले के तारापुर, भागलपुर तथा नई दिल्ली में हुई है। उन्हें यह सम्मान गांधी हिंदुस्तानी साहित्य सभा दिल्ली एवं विष्णु प्रभाकर प्रतिष्ठान नोएडा द्वारा संचालित “सन्निधि संगोष्ठी” की ओर से दिया गया है। प्रो.विनीत उत्पल फिलहाल मैथिली की शोध पत्रिका “तीरभुक्ति” के संपादक भी हैं।

सम्बंधित खबरें