भारत में विगत 24 घंटे में मिले 95 हजार कोरोना मरीज और अब तक मौत को गले लगा चुके हैं 75 हजार

बता दें कि भारत में सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में है। जानिए कि महाराष्ट्र में 2 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमितों का इलाज वहां के अस्पतालों में चल रहा है। दूसरे और तीसरे नंबर पर आता है तमिलनाडु और दिल्ली….. चौथे व पांचवें नंबर पर क्रमशः गुजरात एवं पश्चिम बंगाल आता है। इन सभी पांचों राज्यों में कोरोना पॉजिटिवों का सर्वाधिक केस है या यह कहें कि एक्टिव कोरोना संक्रमितों के मामले में विश्व में भारत का दूसरा स्थान है यानि भारत दुनिया का दूसरा सबसे प्रभावित देश है। मौत के मामले में अमेरिका और ब्राजील के बाद भारत का ही नंबर आता है।

चलते-चलते कोरोना अपडेट की जानकारी ले लीजिए- भारत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 44 लाख के पार पहुंच गई है। देश में विगत 24 घंटे में 95 हजार 735 नए मामले का रिकार्ड सामने आया है जबकि 7 सितंबर को 90 हजार 802 मामले दर्ज हुए थे। देश में 2 सितंबर से लगातार प्रतिदिन 1000 से ज्यादा लोगों की मौत हो रही है। अबतक भारत में कोरोना के कारण काल के गाल में जाने वालों की संख्या 75000 के पार पहुंच गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजे आंकड़े के अनुसार भारत में कोरोना  संक्रमितों की कुल संख्या 44 लाख 62 हजार हो गई है जिसमें एक्टिव केस की संख्या 9 लाख 19 हजार ही है। अब तक 34 लाख 71 हजार भारतीय ठीक हो चुके हैं। आईसीएमआर के अनुसार कुल 5 करोड़ 40 लाख सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं जिसमें 11 लाख की टेस्टिंग कल की गई है।

अंत में यह कि मृत्यु दर (1.68%) एवं एक्टिव केस रेट में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है जबकि रिकवरी रेट (78%) लगातार बढ़ रहा है। इसके अलावे आईजीआईएमएस द्वारा कोरोना से ठीक हुए मरीजों को फिजियोथेरेपी लाभ प्राप्त करने हेतु सलाह मुफ्त में दी जाएगी।

सम्बंधित खबरें