सिंहेश्वर महोत्सव का भव्य उद्घाटन

बिहार सरकार एवं जिला प्रशासन के संयुक्त प्रयास से सिंहेश्वर मवेशी हाट परिसर में त्रि-दिवसीय छठे सिंहेश्वर महोत्सव का भव्य उद्घाटन एससी-एसटी मंत्री डॉ.रमेश ऋषिदेव ने पूर्व मंत्री व विधायक नरेन्द्र नारायण यादव, समाजसेवी डॉ.भूपेन्द्र मधेपुरी, सियाराम यादव, स्काउट एंड गाइड आयुक्त जयकृषण यादव, सिंहेश्वर प्रमुख चंद्रकला देवी आदि के साथ संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर किया।  इस अवसर पर डीएम नवदीप शुक्ला, एसपी संजय कुमार, जदयू के जिलाध्यक्ष प्रो.बिजेन्द्र नारायण यादव, ट्रस्ट सदस्य सत्यजीत यादव, प्रमुख प्रतिनिधि जय प्रकाश यादव आदि मंचासीन रहे।

उद्घाटन कर्ता मंत्री डॉ.रमेश ऋषिदेव ने अपने विस्तृत संबोधन में कहा कि विकास पुरुष नीतीश कुमार की घोषणा के पश्चात विगत 6 वर्षों से यह सिंहेश्वर महोत्सव आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रामायण मंचन के लिए पर्यटन मंत्री से राशि स्वीकृत करने हेतु अनुरोध किया गया था। जिलाप्रशासन के प्रयास से पर्यटन विभाग ने इसके लिए राशि स्वीकृत भी कर दी। रामायण मंचन 11 से 15 मार्च तक चलेगा। कल्याण मंत्री डॉ.रमेश ने कहा कि यह नगरी वंचितों के नाथ उस भोलेनाथ की है जिन्हें अपना घर नहीं है। फिर भी लोग जब भी बाबा को याद करते हैं तो उनका नेत्र जरूर खुलता है….. उनके बारे में जितना बोला जाय वह कम ही होगा।

इस अवसर पर ओंकार ग्रुप एवं किरण पब्लिक स्कूल के बच्चों ने स्वागत गान प्रस्तुत किया। लोक निवारण पदाधिकारी शिव कुमार शैव ने अतिथियों का स्वागत किया। पदाधिकारियों ने उद्घाटन कर्ता सहित सभी विशिष्ट अतिथियों को बुके-अंगवस्त्रम देकर सम्मानित किया। जहाँ धन्यवाद ज्ञापन किया एडीएम उपेंद्र कुमार ने वहीं अंत तक मंच संचालन किया ममता कुमारी एवं स्काउट प्रशिक्षक जयकृष्ण यादव ने।

सर्वप्रथम प्रमुख वक्ता के रूप में मधेपुरा के अभिभावक एवं भीष्म पितामह कहे जाने वाले डॉ.भूपेन्द्र नारायण यादव मधेपुरी को संबोधित करने हेतु आवाज दी गई। डॉ.भूपेन्द्र मधेपुरी ने कहा कि शिव तो स्वयं अर्धनारीश्वर है यानि आधा पुरुष और आधा महिला। शिव ने महिलाओं को बराबरी का अधिकार दिया है। डॉ.मधेपुरी ने कहा कि सुखद संयोग है कि आज सिंहेश्वर महोत्सव के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस भी है। पहले इस दिवस का इंतजार इसलिए लोग करते थे कि कोई न कोई भारतीय महिला हवाई जहाज चलाती हुई दिखेगी परंतु आज की तारीख में भारत में विश्व का पहला देश है जहाँ सबसे अधिक महिला पायलट है। उन्होंने विश्व एवं भारतीय महिलाओं के शौर्य का विस्तृत वखान करते हुए मधेपुरा की अंतर्राष्ट्रीय जुडो कराटे खिलाड़ी सोनी राज, नेशनल टे.टे. खिलाड़ी रियांशी गुप्ता आदि की प्रतिभा का भरपूर बखान किया।

उद्घाटन समारोह को विस्तार से संबोधित करते हुए आलमनगर के लोकप्रिय विधायक एवं विभिन्न विभागों में मंत्री रहे नरेन्द्र नारायण यादव ने कहा कि हमारा देश अध्यात्मिक है और इसकी संस्कृति गंगा-जमुनी तहजीब से जुड़ी है जिसका मुकाबला संसार का कोई देश नहीं कर सकता | एक और अध्यक्षता कर रहे डीएम नवदीप शुक्ला ने जहाँ स्थानीय लोगों से अपने सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करते हुए त्रि-दिवसीय महोत्सव में स्थानीय एवं बाहर से आनेवाले मैथिली ठाकुर, पल्लवी जोशी सहित बॉलीवुड के पार्श्व गायक शब्बीर कुमार सरीखे नामचीन कलाकारों की प्रस्तुति का शांतिपूर्ण आनंद लेने की बात कही वहीं दूसरी ओर एसपी संजय कुमार ने कहा कि मेला के दौरान अन्य जिलों से 50 पुलिस पदाधिकारियों के साथ-साथ 200 पुलिसकर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है | स्थानीय युवा संगठन भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने में लगा है….. आप निर्भीक होकर महोत्सव एवं रामायण मंचन का आनंद लें |

मौके पर ट्रस्ट सचिव सह एसडीएम वृंदालाल, एसडीपीओ वशी अहमद, एनडीसी रजनीश कुमार सहित बीडीओ अजीत कुमार, सीओ के.के.सिंह के चुस्त-दुरुस्त प्रबंधन में जदयू जिलाध्यक्ष प्रो.बिजेन्द्र नारायण यादव, नेता द्वय सियाराम यादव-सत्यजीत यादव, प्रमुख प्रतिनिधि जय प्रकाश यादव, राजेश रंजन झा आदि ने भी महोत्सव के उद्घाटन समारोह को संबोधित किया | मुख्य रूप से अशोक चौधरी, हरेन्द्र मंडल, दीपक यादव, सफीक आलम, मनोज दास, मोहन मिश्र, इम्तियाज आलम, रवि कुमार आदि मौजूद थे जिन्होंने इलाहाबाद से आये कलाकारों की महाआरती एवं पूर्वोत्तर के कलाकारों सहित इंडियन आयडल व सारेगामापा के सुरंजन सेन की अद्भुत प्रस्तुति का रसास्वादन किया और अंत तक सारे के सारे संगीत प्रेमी श्रोता डटे रहे |

सम्बंधित खबरें