और 2 रन पर पूरी टीम आउट !

क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है। पर क्या ये अनिश्चितता इस हद तक भी हो सकती है कि पूरी टीम, और वो भी राज्य स्तर की मान्यताप्राप्त टीम, महज 2 रन पर आउट हो जाए? सुनकर आप दांतों तले उंगली दबा लें, मगर ये सच है। क्रिकेट के मैदान का ये अजीबोगरीब रिकॉर्ड बीसीसीआई महिला अंडर 19 क्रिकेट मैच के दौरान बना। केरल के खिलाफ अंडर 19 वनडे लीग मैच खेलते हुए नगालैंड की टीम महज 2… जी हां केवल 2 रन बनाकर आउट हो गई।

मजे की बात यह कि नगालैंड की टीम के दोनों रन पारी के शुरुआती पांच ओवर में बने, जबकि टीम ने खेले पूरे 17 ओवर। यानि अंतिम 12 ओवर में एक भी रन नहीं बना। अरे रुकिए जनाब, अभी बात पूरी कहां हुई। अभी आपने ये कहां जाना कि इन 2 रनों में भी 1 रन अतिरिक्त (वाइड) के तौर पर टीम के खाते में जुड़ा और शेष 1 रन से खाता सिर्फ 1 ही खिलाड़ी – सलामी जोड़ी के रूप में उतरी मुस्कान –  का खुला। बाकी 9 बल्लेबाजों का खाता तक नहीं खुला और टीम का रनरेट 0.12 रहा। उधर केरल की ओर से कप्तान मिन्नू मानी ने 4 विकेट झटके, जबकि सौरभी को 2 और सांद्रा सुरेन और बीबी सेबेस्टियन को 1-1 सफलता हाथ लगी।

और जब लक्ष्य का पीछा करने की बात आई, केरल की ओर से बेहद साधारण लक्ष्य का पीछा करते हुए सलामी बल्लेबाज अंशू ने पारी की पहली ही गेंद पर चौका लगाकर टीम को जीत दिला दी। ये ऐसी जीत थी, जिसकी कल्पना खुद केरल भी नहीं कर सकती थी। और हां अपनी इस जीत के साथ केरल की टीम ने सबसे कम गेंद में लक्ष्य हासिल करने का नेपाल का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। नेपाल ने वर्ष 2006 में म्यांमार के खिलाफ मैच में लक्ष्‍य तक पहुंचने के लिए केवल दो गेंदें ली थीं।

सम्बंधित खबरें