अब आपके हाथों में होगा 200 रुपये का नोट

2000 के बाद अब आपके हाथों में 200 रुपये का नोट आने जा रहा है। जी हां, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया शुक्रवार को 200 रुपये का नोट जारी करेगा। फिलहाल ये नोट आरबीआई के कार्यालयों और कुछ चुनिंदा बैंकों में ही उपलब्ध होंगे। एटीएम तक पहुंचने में इन्हें थोड़ा वक्त लगेगा क्योंकि इस नये नोट के लिए एटीएम के रीकैलिब्रेशन की जरूरत होगी।

बहरहाल, गुरुवार को इस बाबत घोषणा करते हुए आरबीआई ने कहा कि आम आदमी के लिए लेनदेन में सुविधा, फटे-पुराने नोटों की बदली, मुद्रास्फिति और जालसाजी रोकने जैसे कई उद्देश्य से नये मूल्य की करंसी जारी की जा रही है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मुख्य आर्थिक सलाहकार सौम्य कांति घोष ने 200 रुपये के नोट को ‘मिसिंग मिडल’ की संज्ञा देते हुए कहा कि नोटबंदी के बाद 500 और 2000 के बीच कोई दूसरा नोट नहीं था, इसलिए 200 रुपये का यह नोट उपयोगी होगा और लेन-देन की दिक्कतों को दूर करेगा। सबसे महत्वपूर्ण यह कि छोटे नोटों की जमाखोरी मुश्किल है और इससे उस पर भी लगाम लगेगी।

गौरतलब है कि नोटबंदी से पहले 87 प्रतिशत करंसी 500 और 1000 रुपये के नोटों के रूप में थी। कालेधन पर लगाम लगाने के लिए सरकार द्वारा नोटबंदी का साहसिक निर्णय लिए जाने के बाद वर्तमान में 70 प्रतिशत करंसी ही अधिक मूल्य के नोटों के रूप में चलन में हैं। कहने की जरूरत नहीं कि 200 रुपये के नोट के आने के बाद ये अनुपात और बेहतर हो सकेगा।

चलते-चलते यह भी बता दें कि 200 रुपये का नोट लाने के अलावे सरकार 500 रुपये के नोटों को भी नए डिजायन में ला रही है। यही नहीं, 50, 20 और 1 रुपये के नए नोट भी बहुत जल्द आपके हाथों में होंगे।

सम्बंधित खबरें