राजेंद्र नगर टर्मिनल से नई दिल्ली के लिए 12 मई से एक स्पेशल ट्रेन का परिचालन प्रारंभ

कोविड- 19 के कहर के कारण लगभग 2 महीने से भारत में ट्रेन और प्लेन का परिचालन बंद है। संपूर्ण भारत लाॅक डाउन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाॅकडाउन-3 के दरमियान वैश्विक आर्थिक मंदी एवं मजदूरों के वापसी के मद्देनजर 12 मई 2020 से 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के परिचालन को स्वीकृति दे दी है।

बता दें कि यह सभी ट्रेनें नई दिल्ली स्टेशन से स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाई जाएंगी जो पटना, हावड़ा, डिब्रूगढ़, अगरतला, बिलासपुर, राँची, मडगांव, गोवा, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मूतवी को जोड़ेगी।

यह भी जान लें कि पूर्व मध्य रेल द्वारा राजेंद्र नगर टर्मिनल से नई दिल्ली एवं वापसी के लिए प्रतिदिन एक स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जाएगा। राजेंद्र नगर टर्मिनल से 12 मई से एक स्पेशल ट्रेन नंबर 02309 संध्या 7:20 बजे खुलेगी और दूसरे दिन प्रातः 7:40 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। पुनः वापसी में ट्रेन नंबर 02310 नई दिल्ली स्टेशन से 13 मई को संध्या 5:15 बजे खुलेगी और दूसरे दिन प्रातः 5:30 बजे राजेंद्र नगर टर्मिनल पहुंचेगी।

चलते-चलते यह भी बता दें कि इस स्पेशल ट्रेन में वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 09, द्वितीय श्रेणी के 07 एवं प्रथम श्रेणी के 2 कोच लगेंगे। अग्रिम आरक्षण अवधि फिलहाल 7 दिन रखा गया है। स्टेशन के बुकिंग काउंटर अभी बंद रहेंगे। प्लेटफार्म टिकट भी जारी नहीं की जाएगी। यात्री खाने-पीने की सामग्री अपने साथ लेकर चलेंगे। सभी डिब्बे वातानुकूलित होंगे परंतु रेल द्वारा कंबल नहीं दिया जाएगा। बिना मास्क के यात्रा की अनुमति नहीं होगी। ट्रेन खुलने के समय से डेढ़ घंटे पूर्व आकर स्क्रीनिंग के पश्चात ही सिर्फ उन्हीं यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें कोविड-19 के संक्रमण का कोई लक्षण नहीं होगा।

 

सम्बंधित खबरें