अब कोरोना से क्यों डरना ?

2020 के आरंभ से ही सारे विश्व में कोरोना के कहर के कारण अमेरिका, इटली, स्पेन… आदि जैसे देशों में भी कोहराम मचा है। विश्व का कदाचित कोई देश नहीं जो कोरोना से युद्ध नहीं लड़ रहा हो। अमेरिका में कोरोना वायरस के चलते मरने वालों की संख्या तेजी से लाख छूने ही वाली है।

बता दें कि भारत में अब तक 60 हजार के लगभग संक्रमित हैं और 2 हजार  के पार लोगों की मौत हो चुकी है। लाॅकडाउन- 3 भी समाप्ति की ओर तेजी से बढ़ रहा है। डब्ल्यूएचओ द्वारा कोरोना को महामारी घोषित कर दिया गया है… जबकि बहुत सारे देश आर्थिक मंदी के दौर से गुजरने लगा है। ट्रेन से लेकर प्लेन तक अब और कितने दिनों तक बंद रखा जाएगा। संभव है अब जनहित व देशहित में सब कुछ धीरे-धीरे नॉर्मल स्थिति में लाए जाएं ताकि आर्थिक मंदी से भी निपटा जाए।

बता दें कि ऐसी परिस्थिति में भले ही लाॅकडाउन-3 के बाद कुछ जिलों में लाॅकडाउन समाप्त हो जाए फिर भी प्रत्येक व्यक्ति को ये सावधानियाँ बरतना आवश्यक है। इन्हें आप अपने दिनचर्या में समाहित कर लें। लाॅकडाउन हो या ना हो फिर भी अगले 6 से 12 महीने तक ये सावधानियाँ अति आवश्यक हैं- बस हमेशा याद रखें-

1.मास्क 2.हैंड सेनीटाइजर 3.सोशल डिस्टेंसिंग 4.बिना गए काम नहीं हो तभी बाहर जाएं 5.बाहर से आते ही हाथ -पैर धोकर ही घर में प्रवेश करें 6.यदि ऐसा लगे कि किसी संदिग्ध के संपर्क में आ गए हैं तो पूरा स्नान करें, भाप लें तथा गर्म काढ़ा पियें 7.जूते भी बाहर रखें 8.बेल्ट, अंगूठी, घड़ी, रुमाल का इस्तेमाल नहीं करें 9.सैनिटाइजर और टिश्यू पेपर साथ में रखें और जब जरूरी समझें तब इस्तेमाल करें। 10.सैलून जाने से बचें, दाढ़ी स्वयं शेव करें और बाल बनाने हेतु नाई को घर पर बुलाएं तो उसे मास्क पहना हो, हाथ सैनिटाइज कराएं तथा कंघी-कैंची-ब्लेड आदि सब समान आपका अपना हो।

सम्बंधित खबरें