सूबे का पहला जिला बनेगा पूर्णिया जहां के डीएम ने सभी पंचायतों में बना दिया पुस्तकालय

जी हाँ ! ये बातें हैं पूर्णिया जिले के डीएम राहुल कुमार की करिश्माई सोच का। 26 जनवरी 2020 से शुरू की गई ‘पुस्तक दान योजना’ के तहत पूर्णिया जिले के 150 पंचायतों में पंचायत भवन के एक कमरे में पुस्तकालय खोले जा चुके हैं। अब दूसरे चरण में शेष 96 पंचायतों में भी 30 जून तक पुस्तकालय खोले जाने की योजना है। इस योजना के तहत अब तक 85 हजार से अधिक पुस्तकें दान में मिल चुकी हैं। जिले में पुस्तक दान की यह कवायद महादान योजना का रूप ले रही है।

बता दें कि जिलाधिकारी राहुल कुमार (भाप्रसे) ने इन 150 पुस्तकालयों में संचालन समिति के लिए 300 सदस्यों को तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिलाने का फैसला लिया है। इस प्रशिक्षण में प्रत्येक पुस्तकालय संचालन कमेटी के दो-दो सदस्य होंगे। प्रशिक्षण की तिथि होगी- 12 से 14 अप्रैल तक। स्थान होंगे- पूर्णिया, वायसी, धमदाहा और बनमनखी।

चलते-चलते यह भी जानिए कि प्रत्येक पुस्तकालय को मिलेगी 500 पुस्तकें। 30 जून तक पूर्णिया जिले के सभी 246 पंचायतों में पुस्तकालय करने लगेगा काम। बच्चे व बुजुर्ग सभी डीएम राहुल सर के जाने के बाद भी लेते रहेंगे नाम….. और गुनगुनाते रहेंगे समाजसेवी-साहित्यकार डॉ.भूपेन्द्र मधेपुरी की ये पंक्तियां-

गुजरे दुनिया से खुले हाथ

पर कर्म सदा लहराता है…..।

सम्बंधित खबरें