स्वतंत्रता दिवस के दिन 11 पौधे लगाकर पर्यावरण सुरक्षा का दिया संदेश डॉ.मधेपुरी ने

दैनिक भास्कर की पहल यानि “एक पेड़ एक जिंदगी” वाले अभियान से जुड़कर ‘श्रृंगी ऋषि सेवा मिशन’ के कार्यकर्ताओं ने अगले 1 महीने में जिले के विभिन्न भागों में 500 पौधे लगाने का संकल्प लिया है।

बता दें कि 15 अगस्त की शाम को सबैला के डीएल पब्लिक स्कूल में इस सर्वाधिक प्रशंसनीय कार्यक्रम का उद्घाटन बीएन मंडल विश्वविद्यालय में परीक्षा नियंत्रक, कुलानुशासक व कुलसचिव रह चुके डॉ.भूपेन्द्र नारायण यादव मधेपुरी ने किया और उन्होंने 11 पौधे लगाकर पर्यावरण सुरक्षा का संदेश भी दिया तथा पर्यावरण को बचाने का संकल्प भी सभी शिक्षकों, छात्रों व अभिभावकों को दिलाया। इस अवसर पर डॉ.मधेपुरी ने कहा कि यह कार्यक्रम समाज में रह रहे पर्यावरण प्रेमियों के लिए अपनी जिम्मेदारी का अहसास करने जैसा है।

डॉ.मधेपुरी ने एक पेड़ की उपयोगिता गिनाते हुए बच्चों से कहा कि एक सामान्य पेड़ जहाँ प्रतिवर्ष 20 टन कार्बन डाइऑक्साइड को सोखता है वहीं वह पेड़ लगभग 20 किलो धूल को भी सोख लेता है। इसके अलावा वही पेड़ 80 किलो ग्राम पारा, लिथियम, लेड आदि जैसी जहरीली धातुओं के मिश्रण को सोखने की क्षमता रखता है। यहाँ तक कि वह शोर/ध्वनि को भी सोख लेता है। डॉ.मधेपुरी ने अभिभावकों से कहा कि घर के पास 10 पेड़ हो तो मानसिक तनाव व अवसाद तो घटती ही है….. बल्कि आसपास रहने वालों का जीवन लगभग 7 साल तक बढ़ जाता है।

डीएलपी स्कूल के डायरेक्टर एलएन यादव ने जहाँ पर्यावरण संरक्षण को अपनी दैनिक जिम्मेदारी के अभिन्न अंग बनाने की नसीहत दी वहीं श्रृंगी ऋषि सेवा मिशन के संस्थापक भास्कर कुमार निखिल ने अपने संक्षिप्त संबोधन में यही कहा कि भारतीय संस्कृति में पर्यावरण और प्रकृति को पूजनीय माना गया है। श्री भास्कर ने उपस्थित जनों से कहा कि आइए अपने-अपने जन्मदिन या परिवार-समाज के अन्य किसी भी शुभ अवसर पर पौधरोपण जरूर करें और देखभाल की जिम्मेदारी भी उठाएं।

मौके पर उप-प्राचार्य अखिलेश कुमार, व्यवस्थापक अनुज सिंह, शिक्षकगण रमण कुमार , अभिषेक कुमार, मालिक झा, रंजीत कुमार सहित सत्यम, शिवम, विदुर, दीनबंधु , तेजस्वी, आयुष, मुन्ना आदि उपस्थित थे।

सम्बंधित खबरें