ओम बिड़ला होंगे अगले लोकसभा अध्यक्ष

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक बार फिर पूरे देश को चौंका दिया। राजस्थान के कोटा से भाजपा सांसद ओम बिड़ला लोकसभा के अगले अध्यक्ष होंगे। इसके साथ ही इस प्रतिष्ठित पद के लिए लगाई जा रही सारी अटकलें खत्म हो गईं। गौरतलब है कि लोकसभा अध्यक्ष बनने की रेस में पूर्व केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी, राधामोहन सिंह, रमापति राम त्रिपाठी, एसएस अहलुवालिया और डॉ. वीरेंद्र कुमार जैसे नाम शामिल थे लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने आगे किया ओम बिड़ला का नाम। राष्ट्रपति पद के लिए रामनाथ कोविन्द का चयन हो या विदेश मंत्री के रूप में एस जयशंकर को सामने लाना, मोदी पहले भी अपने निर्णयों से चौंकाते रहे हैं।

बहरहाल, ओम बिड़ला बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष के तौर पर नामांकन कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक उनके नाम का प्रस्ताव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रखा था। उनकी उम्मीदवारी को 10 पार्टियों – शिवसेना, जदयू, लोजपा, अकाली दल, नेशनल पीपुल्स पार्टी, मिजो नेशनल फ्रंट, वाईएसआर कांग्रेस, अन्ना द्रमुक, अपना दल और बीजेडी – ने समर्थन दिया है। कांग्रेस ने हालांकि समर्थन पत्र पर हस्ताक्षर नहीं किया है, लेकिन वह भी उनके नाम का विरोध नहीं करेगी।

चलने से पहले बता दें कि सांसद बनने से पहले ओम बिड़ला तीन बार कोटा सीट से विधायक भी रह चुके हैं। हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में बिड़ला ने कोटा संसदीय सीट से कांग्रेस के राम नारायण मीणा को 2.5 लाख से अधिक मतों से हराया था।

सम्बंधित खबरें