JDU Dalit-Mahadalit Sammelan at Siwan

जदयू के दलित-महादलित प्रमंडलीय सम्मेलन का भव्य शुभारंभ

दलित-महादलित जिला सम्मेलन के सफल आयोजन के बाद आज सारण प्रमंडल अंतर्गत सीवान से जदयू के दलित-महादलित प्रमंडलीय सम्मेलन की शानदार शुरुआत हुई। सीवान के गांधी मैदान में आयोजित भव्य सभा में जदयू के राष्ट्रीय महासचिव व जदयू संसदीय दल के नेता आरसीपी सिंह के नेतृत्व में कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे, जिनमें राष्ट्रीय महासचिव सह विधायक श्याम रजक, भवन निर्माण मंत्री महेश्वर हजारी, परिवहन मंत्री संतोष निराला, अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण मंत्री रमेश ऋषिदेव, पूर्व मंत्री सह विधायक अशोक चौधरी, विधानपार्षद ललन सर्राफ, विधायक सह प्रदेश प्रवक्ता मनीष कुमार, विधायक सह जदयू दलित प्रकोष्ठ के अध्यक्ष रवि ज्योति, विधायक रत्नेश सदा, पूर्व विधानपार्षद रवीन्द्र तांती, जदयू दलित-महादलित प्रकोष्ठ के प्रभारी विद्यानंद विकल आदि प्रमुख हैं।

समारोह को संबोधित करते हुए आरसीपी सिंह ने कहा कि स्वतंत्र भारत में अंबेडकर के सपनों को किसी ने संपूर्णता में जमीन पर उतारने का काम किया है तो वे बिहार के यशस्वी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हैं। उन्होंने कहा कि समाज के हाशिए पर खड़े दलितों-महादलितों को विकास की मुख्यधारा में लाने के लिए उन्होंने योजनाओं का अंबार लगा दिया है।

श्याम रजक ने कहा कि यह श्री नीतीश कुमार की देन है कि आज दलित वर्ग के लोग समाज में सिर उठाकर जी रहे हैं। वहीं, अशोक चौधरी ने कहा कि नीतीश कुमार के भागीरथ प्रयत्न से आज दलितों के बच्चे शिक्षा हो या रोजगार समाज के किसी भी अन्य वर्ग से कंधा मिलाने की स्थिति में हैं।

बिहार सरकार के मंत्रियों महेश्वर हजारी, संतोष निराला एवं रमेश ऋषिदेव ने बिहार सरकार द्वारा दलितों-महादलितों के उत्थान के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे मे विस्तार से बताते हुए कहा कि नीतीश कुमार के अथक प्रयत्न से दलितों-महादलितों का बिहार में नवयुग शुरू हुआ है।

चलते-चलते बता दें कि जदयू का अगला दलित-महादलित प्रमंडलीय सम्मेलन 27 अक्टूबर को राज मैदान, दरभंगा (दरंभगा प्रमंडल), 28 अक्टूबर को मवेशी हाट मैदान, सिंहेश्वर स्थान, मधेपुरा (कोशी प्रमंडल), 29 अक्टूबर को इंदिरा गांधी स्टेडियम, पूर्णिया (पूर्णिया प्रमंडल), 30 अक्टूबर को डुमरामा हाई स्कूल मैदान, अमरपुर, बांका (भागलपुर प्रमंडल), 31 अक्टूबर को गांधी मैदान, गया (मगध प्रमंडल), 3 नवंबर को इन्टर कॉलेज मैदान, विक्रमगंज, रोहतास (पटना प्रमंडल) तथा 4 नवंबर को पोलो मैदान, मुंगेर (मुंगेर प्रमंडल) में होगा।

सम्बंधित खबरें