Aamir Khan in Dangal

दो हजार करोड़ की कमाई करने वाली पहली भारतीय फिल्म बनी ‘दंगल’

आमिर खान के लिए इससे यादगार ईद भला क्या हो सकती है! ईद के दिन 2.5 करोड़ की कमाई कर उनकी फिल्म ‘दंगल’ दुनिया भर में 2000 करोड़ की कमाई करने वाली पहली भारतीय फिल्म बन गई है। वैसे तो प्रभास अभिनीत व एसएस राजामौली द्वारा निर्देशित ‘बाहुबली-2’ भी इस आंकड़े की ओर तेजी से बढ़ रही है, लेकिन 2000 करोड़ के क्लब में शामिल होने वाली पहली भारतीय फिल्म कहलाने का सौभाग्य ‘दंगल’ को मिला।

23 दिसंबर 2016 को रिलीज हुई ‘दंगल’ की इस रिकॉर्डतोड़ सफलता का सबसे अहम पहलू यह है कि इसमें सबसे बड़ी हिस्सेदारी चीन की है। वहां इस साल 5 मई को रिलीज होने वाली ‘दंगल’ अब तक कुल 1154 करोड़ रुपए की कमाई कर चुकी है। बड़ी बात यह कि इसका प्रभाव वहां अब भी बरकरार है। बता दें कि आमिर की फिल्म पीके ने भी चीन में काफी अच्छी कमाई की थी। इससे साफ है कि वहां बॉलीवुड के इस खान की खासी फैन फॉलोइंग है।

चीन के अलावा बाकी मुल्कों में भी ‘दंगल’ ने अच्छी कमाई की है, वहीं भारत में इसने अब तक 387 करोड़ रुपए कमाए हैं। बात जहां तक पड़ोसी पाकिस्तान की है, वहां इसे रिलीज ही नहीं किया गया, क्योंकि आमिर किसी भी सूरत में इस फिल्म से राष्ट्रगान वाला हिस्सा हटाने को तैयार नहीं थे।

बहरहाल, आमिर की सफलता ने साबित कर दिया है कि संजीदगी और शिद्दत से कोई काम किया जाय तो देश की सीमाएं भी छोटी पड़ जाती हैं। आमिर से पहले विदेशों में अगर किसी भारतीय अभिनेता के लिए इस तरह का क्रेज देखा गया था तो वे राज कपूर थे। लेकिन तब सौ, दो सौ, पांच सौ, हजार और दो हजार करोड़ के क्लब कल्पना से परे थे।

मधेपुरा अबतक के लिए डॉ. ए. दीप

 

सम्बंधित खबरें

Comments

comments