Shreashi-Singh

कॉमनवेल्थ गेम्स में बिहार की श्रेयसी को गोल्ड मेडल

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत और खासकर यहां की बेटियों के शानदार प्रदर्शन में अब बिहार की बेटी का नाम भी जुड़ गया है। 11 करोड़ बिहारवासियों को गौरवान्वित करने वाली बिहार की ये बेटी है जमुई की श्रेयसी सिंह, जिन्होंने डबल ट्रैप शूटिंग में गोल्ड मेडल हासिल किया है। उनकी इस उपलब्धि पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, राज्यपाल सत्यपाल मलिक और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बधाई दी है।

बता दें कि केन्द्रीय मंत्री रहे दिग्विजय सिंह और बांका की पूर्व सांसद पुतुल कुमारी की बेटी श्रेयसी ने इससे पहले नई दिल्ली में आयोजित 61वीं नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में महिलाओं की डबल ट्रैप स्पर्द्धा में गोल्‍ड जीता था। अब एक बार फिर अपनी उपलब्धि से उन्होंने देश सहित बिहार का सिर ऊँचा किया है। यह भी जानें कि श्रेयसी राष्ट्रमंडल खेल में पदक जीतने वाली बिहार की अकेली खिलाड़ी हैं।

गौरतलब है कि श्रेयसी ने ऑस्ट्रेलिया की एम्मा कॉक्स को एक अंक से हराते हुए गोल्‍ड मेडल पर कब्जा जमाया। उन्‍होंने कुल 98 अंक हासिल कर भारत की झोली में 12वां गोल्‍ड डाला। कॉमनवेल्थ गेम्स में अब भारत के 23 मेडल हो गए हैं। इनमे 12 गोल्ड, चार सिल्वर और सात ब्रॉन्ज मेडल शामिल है। पदक तालिका में भारत तीसरे नंबर पर बना हुआ है।

श्रेयसी ने अपनी स्वर्णिम सफलता का श्रेय अपनी मां को दिया है। उन्होंने कहा कि मेरी मां ने तमाम परेशानियों के बाद भी पूरे जीवन मुझे सपोर्ट किया, जिसके चलते मैं आज कामयाब हो पाई हूं। वहीं अपने कोच के योगदान की चर्चा करते हुए श्रेयसी ने कहा कि मेरे कोच ने कड़ी ट्रेनिंग दी थी, जिसके चलते मैं कॉमनवेल्थ में अच्छा परफॉर्म कर पाई। मैं पहले सिल्वर जीत चुकी थी। इस बार अधिक मेहनत की थी। कॉम्पिटिशन कठिन था। ऑस्ट्रेलिया की शूटर एम्मा काक्स का होम ग्राउंड होने के चलते मैं नर्वस थी, लेकिन मेरी ट्रेनिंग काम आई। ‘मधेपुरा अबतक’ बिहार की इस बेटी को सलाम करता है।

सम्बंधित खबरें