PM Modi in Gujrat

गुजरात में छठी बार भाजपा सरकार !

गुजरात चुनाव को लेकर की गई बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की भविष्यवाणी सच होती दिख रही है। जी हां, इंडिया टीवी-वीएमआर (वोटर्समूड रिसर्च) के सर्वे के मुताबिक गुजरात में फिर से भाजपा की बहुमत वाली सरकार बनती नजर आ रही है। ओपिनियन पोल के मुताबिक 182 सदस्यों वाले गुजरात विधानसभा में भाजपा को 111 सीटें मिलेंगी, जबकि मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस की झोली में कुल 68 सीटें जा सकती हैं। अन्य दलों के खाते में तीन सीटें जाने का अनुमान है।

बता दें कि 2012 के गुजरात विधान सभा चुनाव में बीजेपी को 116 सीटें मिली थीं, जबकि कांग्रेस को 60 और अन्य को 6 सीटें मिली थीं। इस बार भी परिणाम इसी के इर्द-गिर्द रहने का अनुमान है। सर्वे में स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि भाजपा गुजरात में छठी बार सरकार बनाएगी। सर्वे के मुताबिक भाजपा को कुल 45 प्रतिशत वोट मिलने के आसार हैं, जबकि कांग्रेस को 40 प्रतिशत और अन्य दलों को 15 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है।

क्षेत्रवार विस्तार में जाएं तो इंडिया टीवी के ओपिनियन पोल के मुताबिक सौराष्ट्र-कच्छ की कुल 54 सीटों पर भाजपा को 44 प्रतिशत और कांग्रेस को 41 प्रतिशत वोट मिलने के आसार हैं। मध्य गुजरात में भाजपा को 46 प्रतिशत और कांग्रेस को 40 प्रतिशत जबकि अन्य को 14 प्रतिशत वोट मिलने के आसार हैं। दक्षिण गुजरात की 35 सीटों पर भाजपा को कुल 46 प्रतिशत और कांग्रेस को 39 प्रतिशत वोट मिलने के आसार हैं। उत्तर गुजरात के सात जिलों की 53 सीटों पर भाजपा को कुल 45 प्रतिशत जबकि कांग्रेस को 42 प्रतिशत वोट मिलने के आसार हैं। अन्य को 13 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं।

चलते-चलते बता दें कि गुजरात में पिछले 22 सालों से भाजपा की सरकार है और अगर यह ओपिनियन पोल सही होता है तो भाजपा वहां अपने शासन का तीन दशक पूरा करने के करीब होगी।

सम्बंधित खबरें