Dr.Madhepuri distributing Blanket at Vrindavan.

हाड़ कंपाती ठंड में गरीबों के बीच दिनभर कंबलों का वितरण करते रहे डॉ.मधेपुरी

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार अगले 24 घंटों तक प्रदेश में कड़ाके की ठंड रहेगी। पश्चिम से आ रही बर्फीली हवा के चलते यहां सीवियर कोल्ड डे एवं घने कोहरे के बीच न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा चुका है। जनजीवन प्रभावित होने लगा है।

मौके पर संवेदनशील-समाजसेवी डॉ.भूपेन्द्र नारायण यादव मधेपुरी द्वारा आसपास के अभावग्रस्त व निर्धन नर-नारियों के बीच दिन भर कंबलों का वितरण किया जाता रहा। सकारात्मक सामाजिक कार्यों में हमेशा अग्रणी भूमिका निभाने वाले डॉ. मधेपुरी ने ठंड से ठिठुरते हुए जरूरतमंदों के बीच सौ कंबल बांटने के बावजूद लौटने वाले अत्यंत गरीबों का नाम नोट कर अगले दिन आने को कहा। वहीं उनकी धर्मपत्नी श्रीमती रेणु को मकर संक्रांति के अवसर पर चंद सर्वाधिक लाचारों को लाय-मुड़ी भी देते हुए देखा गया। इस दंपत्ति के लिए पीड़ित मानवता की सेवा करना सबसे बड़ा धर्म है। खासकर इस दंपत्ति की नजर में गरीबों की सेवा से बड़ी कोई सेवा नहीं है। वे दोनों इसे माता-पिता की सेवा ही मानते हैं।

जानिए कि डॉ. मधेपुरी ने माता पिता के निधन पर अंधविश्वास एवं कर्मकांड का पूर्णत: परित्याग कर दिया। बदले में अनेकानेक जनकल्याणकारी कार्यों का निष्पादन विगत 25 वर्षों से लगातार करते आ रहे हैं। वे पढ़ने वालों को पढ़ने में, खेलने वालों को खेलने में तथा संगीत सीखने वालों को भी आर्थिक मदद के अतिरिक्त अन्य प्रकार से मदद करते रहते हैं। यूं तो इस जिले को किसी न किसी रूप में गौरवान्वित करने वालों को डॉ.मधेपुरी सम्मानित करते आ रहे हैं, परंतु विगत 25 वर्षों से मकर संक्रांति के आसपास कड़ाके की ठंड में निर्धन व लाचारों के बीच लगातार कंबल बांटते चले आ रहे हैं। पूछने पर उन्होंने यही कहा कि ऐसे कार्य करने से अंतर्मन को सुकून मिलता है और लोगों के चेहरों पर मुस्कान देख कर खुशी मिलती है।

 

सम्बंधित खबरें