Tej Pratap Yadav

तेजप्रताप ने राजद में अपने पद से दिया इस्तीफा

बिहार में महागठबंधन का सबसे बड़ा घटक दल राजद महापरेशानी में हैं। सीट बंटवारे को लेकर महागठबंधन के दलों खासकर कांग्रेस से चल रही राजद की तनातनी अभी खत्म भी नहीं हुई थी कि सीटों को ही लेकर लालू परिवार का आंतरिक कलह सतह पर आ गया और सीट बंटवारे से नाराज राजद प्रमुख लालू प्रसाद के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव ने छात्र राजद के संरक्षक पद से इस्तीफा दे दिया। वो तो गनीमत रही कि मां राबड़ी देवी की पहल पर उन्होंने पार्टी लाइन से अलग हटकर कुछ उम्मीदवारों की घोषणा के लिए बुलाई गई प्रेस-कांफ्रेंस स्थगित कर दिया। नहीं तो स्थिति बद से बदतर हो गई होती।

बहरहाल, तेजप्रताप ने ट्वीट के माध्यम से अपने इस्तीफे को सार्वजनिक किया। साथ में यह भी कहा कि “नादान हैं वो लोग जो मुझे नादान समझते हैं। कौन कितना पानी में है सबकी है खबर मुझे।“ कहने की जरूरत नहीं कि तेजप्रताप के इन शब्दों के संकेत कुछ ठीक नहीं।

दरअसल तेजप्रताप अपनी बहन मीसा भारती को पाटलिपुत्र से लड़ाने को लेकर मुखर होकर बोलते रहे हैं। लेकिन राजद खेमे से छनकर आ रही खबरों के मुताबिक तेजस्वी इस सीट से मनेर के विधायक भाई वीरेन्द्र को लड़ाने का मन बना चुके हैं और संभवत: लालू भी इसके लिए तैयार हो गए हैं। इसी तरह बताया जा रहा है कि तेजप्रताप अपने मामा साधु यादव के लिए वाल्मीकिनगर सीट चाहते थे, लेकिन इस पर न तो राजद में सहमति बनी और न ही घटक दलों ने इसके लिए हामी भरी। पार्टी के इस रुख से नाराज तेजप्रताप ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस बुला लिया। जानकारी के अनुसार वे पार्टी लाइन से हटकर जहानाबाद और शिवहर से अपनी पसंद का उम्मीदवार घोषित करना चाहते थे, लेकिन प्रेस कांफ्रेंस स्थगित कर दिया गया। इसके लिए पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी को जमकर मशक्कत करनी पड़ी।

इससे पहले लोकसभा चुनाव को लेकर आरजेडी ने अपने स्टार प्रचारकों के नाम की घोषणा की थी लेकिन आश्चर्यजनक रूप से सूची से राज्यसभा सांसद मीसा भारती का नाम नदारद था। इस बात को लेकर भी लालू परिवार और पार्टी में घमासान मचा है। इस घटना ने तेजस्वी-तेजप्रताप के बीच बढ़ी हुई दूरी को और बढ़ाने का काम किया था।

सम्बंधित खबरें