जानिए, एनडीए में किस पार्टी को मिली कौन-कौन-सी सीटें

ज्यों-ज्यों लोकसभा चुनाव का प्रथम चरण सामने आ रहा है, सबकी निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि एनडीए और महागठबंधन से जुड़ी पार्टियों के खाते में कौन-कौन-सी सीटें गई हैं और उन सीटों से उम्मीदवार कौन-कौन होंगे। महागठबंधन की बात करें तो वहां अभी भी घमासान की स्थिति है जबकि एनडीए में चीजें सुलझती नजर आ रही हैं। हालांकि कुछ सीटों को लेकर एनडीए में भी ‘इफ-बट’ की स्थिति थी लेकिन तीनों दलों के नेताओं ने समझदारी दिखाते हुए मामले को सुलझा लिया है।

सूत्रों के मुताबिक एनडीए में वाल्मीकिनगर, झंझारपुर, सीतामढ़ी, सुपौल, पूर्णिया, किशनगंज, कटिहार, मधेपुरा, भागलपुर, गोपालगंज, सिवान, मुंगेर, नालंदा, गया, जहानाबाद, औरंगाबाद, और काराकाट की सीट जदयू के खाते में गई है, जबकि बेतिया, मोतिहारी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, उजियारपुर, बेगूसराय, दरभंगा, मधुबनी, अररिया, बांका, छपरा, महाराजगंज, आरा, बक्सर, सासाराम, पटना साहिब और पाटलिपुत्र की सीट पर भाजपा चुनाव लड़ेगी। जदयू दरभंगा सीट संजय झा के लिए चाहती थी लेकिन गठबंधन धर्म के तहत उसे यह सीट छोड़ना पड़ रहा है।

उधर लोजपा की बात करें तो उसे मुंगेर के बदले नवादा सीट दी गई है। जदयू ने जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह को चुनाव लड़ाने के लिए लोजपा से मुंगेर सीट ली है। इसके अलावा हाजीपुर, वैशाली, समस्तीपुर, जमुई और खगडिय़ा उसकी सीटिंग सीटें हैं, जहां से उसके प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे। उम्मीद है कि अगले 24 घंटों में सीटों की विधिवत घोषणा हो जाएगी।

सम्बंधित खबरें