Samajsevi Sahityakar Dr.Bhupendra Madhepuri, DM Navdeep Shukla, Pro- VC Dr.Farookh Ali and others inauguration 1st Atal Tinkering Lab at Kiran Public School Madhepura.

मधेपुरा में पहला अटल टिंकरिंग लैब किरण पब्लिक स्कूल को मिला

जेपी नगर पीपरपत्ता में किरण पब्लिक स्कूल की शाखा को अटल टिंकरिंग लैब स्थापित करने हेतु अटल इनोवेशन मिशन के तहत 20 लाख की राशि नीति आयोग द्वारा अनुदान के रूप में मिला। जिले के पहले टिंकरिंग लैब का उद्घाटन जिलाधिकारी नवदीप शुक्ला (आईएएस), प्रो-वीसी डॉ.फारूक अली, समाजसेवी डॉ.भूपेन्द्र मधेपुरी, डीईओ उग्रेश प्रसाद मंडल, निदेशिका किरण प्रकाश आदि ने सम्मिलित रूप से किया।

बता दें कि डीएम नवदीप शुक्ला ने भव्य समारोह को संबोधित करते हुए यही कहा कि यहाँ के छात्रगण सर्वाधिक भाग्यशाली हैं जिन्हें इतनी कम उम्र में इतनी बड़ी सुविधा मिलने जा रही है। ऐसे बच्चे अपनी क्षमता का पूरा-पूरा उपयोग एटीएल लैब के माध्यम से कर सकेंगे। उन्होंने यहां तक कहा कि स्कूल ऐसी व्यवस्था करे ताकि जिले के अन्य बच्चे भी यहाँ आकर अपने सपनों को साकार कर सकें।

समाजसेवी-साहित्यकार डॉ.भूपेन्द्र मधेपुरी ने कहा कि दुनिया का पहला वैज्ञानिक कोई बच्चा ही रहा होगा क्योंकि बच्चों को नई-नई चीजें जानने की सर्वाधिक जिज्ञासा होती है तथा उनके अंदर अद्भुत क्रिएटिविटी भी होती है। डॉ.मधेपुरी ने केपीएस के प्रबंध निदेशक अमन प्रकाश, निदेशिका किरण प्रकाश एवं सहयोगी शिक्षकों को बधाई देते हुए यही कहा कि आजादी मिलने के बाद बापू ने सबों को गांव की ओर चलने को कहा…… आज पीपरपत्ता गांव के जयप्रकाश नगर में उनके सपनों को साकार होते हम देख रहे हैं।

मुख्य अतिथि प्रो-वीसी डॉ.फारूक अली ने अटल टिंकरिंग लैब को मील का पत्थर मानते हुए यही कहा कि इस अटल लैब से बच्चों को लाभान्वित होने के लिए प्रशासन, शिक्षा विभाग तथा स्कूल प्रबंधन को सम्मिलित रूप से काम करना होगा। उन्होंने कहा कि विज्ञान के लिए आईडिया के साथ-साथ सकारात्मक सोच की जरूरत होती है तभी इसका लाभ आम लोगों को मिल पाता है।

डीईओ उग्रेश प्रसाद मंडल ने जानकारी देते हुए यही कहा कि भारत में 54 सौ के करीब अटल टिंकरिंग लैब स्थापित किया गया है। इस जिले में 20-20 लाख की राशि अनुदान के रूप में प्राप्त करने वाले तीन स्कूल हैं- दो सरकारी- जवाहर नवोदय विद्यालय सुखासन और बी.एल.स्कूल मुरलीगंज एवं प्राइवेट स्कूलों में मात्र एक यही है- किरण पब्लिक स्कूल की शाखा, जेपी नगर पीपरपत्ता। उन्होंने विश्वास जताया कि इस लैब से प्राथमिक नवप्रवर्तन एवं वैज्ञानिक शिक्षा व्यवस्था में बड़ा रूपांतरण देखने को मिलेगा।

प्रबंध निदेशक अमन प्रकाश एवं प्राचार्य मो.आकिब द्वारा विद्यालय की उपलब्धियों को प्रकाश में लाया गया। सबों ने इस विद्यालय का चयन अटल टिंकरिंग लैब हेतु किये जाने को शान की बात कही।

आरम्भ में गायक किशोर जी एवं रोशन जी द्वारा गणेश वंदना एवं स्वागत गान प्रस्तुत किया गया। स्कूली बच्चों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ सृजन दर्पण के निदेशक विकास कुमार की प्रस्तुतियां खूब तालियां बटोरी। आरंभ में निदेशिका किरण प्रकाश द्वारा अतिथियों को बुके एवं मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।

सम्बंधित खबरें