उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को तीन महीने बिना शुल्क के गैस

केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए तीन महीने नि:शुल्क गैस रिफिल की घोषणा की है। आधिकारिक बयान के अनुसार, अब तक तेल कंपनियों के द्वारा इस मद में उज्ज्वला योजना के करीब 7.15 करोड़ लाभार्थियों के खाते में 5606 करोड़ हस्तांतरित किए गए हैं।
ध्यातव्य है कि यह योजना 01 अप्रैल से 30 जून तक के लिए प्रभावी है। इसके तहत कंपनियां लाभार्थी के खाते में उसके पैकेज के हिसाब से 14.2 किलो या 05 किलो के सिलेंडर की कीमत के बराबर का एडवांस जमा करा रही हैं। ग्राहक इस पैसे से सिलंडर रिफिल करा सकेंगे।
कोराना संकट को देखते हुए सभी कंपनियां हर लिहाज से कमर कस चुकी हैं। कंपनियां सुनिश्चित कर रही हैं कि डिलीवरी के लिए किसी ग्राहक को दो दिन से ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़े। लॉकडाउन के बाद से देश में हर दिन रोजाना करीब 60 लाख सिलेंडर रिफिल किए जा रहे हैं।
यह भी जानें कि आईओसीएल, बीपीसीएल और एचपीसीएल जैसी कंपनियां पहले ही डिलीवरी ब्वाय समेत सप्लाई चेन के विभिन्न चरणों में कार्यरत अपने कर्मचारियों के लिए 05 लाख की अनुग्रह राशि की घोषणा कर चुकी हैं। किसी भी कर्मचारी की कोरोना संक्रमण के कारण मृत्यु की स्थिति में यह राशि उनके परिजनों को दी जाएगी।

सम्बंधित खबरें