30 मार्च को बिहार में कोई नया कोरोना पॉजिटिव केस नहीं

कोरोना संकट के बीच बिहार के लिए सोमवार, 30 मार्च 2020 का दिन बहुत बड़ी राहत लेकर आया। जी हाँ, इस दिन बिहार में कोई नया कोरोना पॉजिटिव केस सामने नहीं आया। बता दें कि सोमवार देर शाम तक संभावित कोरोना मरीजों के टेस्ट सैंपल की कुल संख्या 1056 हैं। इनमें निगेटिव 1041 और पॉजिटिव 15 हैं। सोमवार को एक भी पॉजिटिव केस नहीं मिलना घने अंधेरे में उम्मीद की बहुत बड़ी किरण है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार जिस मजबूती से कोरोना का सामना कर रहा है उसे देख लगता है कि यह महामारी बिहार में अपने पांव नहीं पसार पाएगी।
ध्यातव्य है कि सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 1, अणे मार्ग, पटना में उच्चस्तरीय बैठक की और निर्देश दिया कि बिहार के जो लोग बाहर फंसे हुए हैं उनसे फीडबैक लेकर उनकी परेशानियों को अविलंब दूर करें, जो लोग बाहर से बिहार आ गए हैं उनकी स्क्रीनिंग, भोजन, आवासन की व्यवस्था के साथ-साथ उन्हें समुचित चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराएं तथा कोरोना के संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने वाले संदिग्ध लोगों की गहन ट्रैकिंग करें एवं टेस्टिंग में तेजी लाएं।
पाठकों को बता दें कि अब तक मिली जानकारी के मुताबिक बिहार के बाहर से आए 13000 से अधिक लोगों को उनके गांव के विद्यालय तक पहुँचाने की कार्रवाई की गई है, जहां उन्हें 14 दिन क्वारंटाइन में रखा जाएगा। सीमा आपदा राहत केन्द्रों के अलावा राज्य के शहरी इलाकों में निर्धनों, निराश्रितों के लिए कुल 120 आपदा राहत केन्द्र खोले गए हैं। उधर नई दिल्ली स्थित बिहार भवन के नियंत्रण कक्ष से 207974 व्यक्तियों की समस्याओं पर कार्रवाई की गई है और मुंबई, पुणे, हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरू, सिक्किम आदि स्थानों पर 5015 अप्रवासी बिहारियों को राहत पहुँचाई गई है।
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर राज्यवासियों से अपील की है कि कोरोना संक्रमण की गंभीरता को देखते हए प्रत्येक व्यक्ति सचेत रहें। जो जहाँ हैं, सोशल डिस्टेंसिंग अपनाएं। हम सब मिलकर इस चुनौती का सफलतापूर्वक सामना करने में सक्षम होंगे।

सम्बंधित खबरें