Samasjsevi & Former University Professor of Physics Dr.Bhupendra Narayan Yadav Madhepuri, VC Dr.A.K.Rai, Pro.VC Dr.Farookh Ali and Principal KP Yadav collectively inaugurating 5th Spelling Bee Championship Prize Distribution at T.P.College Sabhabhawan , Madhepura.

मधेपुरा में राज मैनेजमेंट द्वारा आयोजित हुई स्पेलिंग बी प्रतियोगिता

टी.पी.कॉलेज के सभा भवन में 10 अक्टूबर (बुधवार) को प्रधानाचार्य डॉ.के.पी.यादव की अध्यक्षता में अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी सोनी राज एवं सावंत कुमार की टीम द्वारा राज मैनेजमेंट के बैनर तले आयोजित स्पेलिंग बी प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरण समारोह का उद्घाटन बी.एन.मंडल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ.अवध किशोर राय सहित प्रतिकुलपति डॉ.फारुख अली, समाजसेवी साहित्यकार डॉ.भूपेन्द्र नारायण यादव मधेपुरी, पीआरओ एवं प्राचार्य आदि ने दीप प्रज्वलित कर की। अपने संबोधन में कुलपति डॉ.राय ने विस्तार से बच्चों के मनोबल को बढ़ाते हुए यही कहा-  बच्चे शिक्षा रूपी बगीचे के पुष्प हैं….. जिनमें होती है मंजिल पाने की उत्कृष्ट अभिलाषा……. कोर्स की पढ़ाई के साथ-साथ बच्चे खेलकूद एवं सांस्कृतिक गतिविधियों में भी आगे आएं……।

Dr.Madhepuri giving prize to the winners of Spelling Bee Championship at T.p.college Sabhabhawan, Madhepura.
Samajsevi & Former University Professor of Physics Dr.Madhepuri giving prize to the winners of Spelling Bee Championship at T.P.College Sabhabhawan, Madhepura.

यह भी जानिए कि प्रतिकुलपति डॉ.फारुख अली ने शिक्षा व्यवस्था में कमी पर खेद प्रकट करते हुए कहा कि एक समय था जब गाँव में भी जहाँ-तहाँ चैंबर्स डिक्शनरी मिल जाया करती थी, अब तो शहरों में भी नहीं मिलती बल्कि आजकल बच्चे मोबाइल में ही स्पेलिंग देख लिया करते हैं। प्रतिकुलपति द्वारा बच्चों से पूछे गए दो शब्दों के स्पेलिंग बताने पर उन्हें सौ-सौ रुपए देकर प्रोत्साहित किया गया।

यह भी जानिए की स्पेलिंग बी चैंपियन प्रतियोगिता के संरक्षक एवं मधेपुरा के कलाम कहे जाने वाले डॉ.मधेपुरी ने बच्चों से क्या कहा-

भारतरत्न डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम जब राष्ट्रपति के पद एवं गोपनीयता की शपथ ले रहे थे तो अपने शपथ ग्रहण समारोह में भारत के विभिन्न राज्यों के 100 विद्यालयों से सैकड़ों बच्चे-बच्चियों को बुलाया था क्योंकि…. वे यही मानते थे कि बच्चे देश के भविष्य हैं….. बच्चे मजबूत होंगे तो देश मजबूत होगा…. देश आगे बढ़ेगा ।

संबोधन के अंत में साहित्यकार डॉ.मधेपुरी ने हिन्दी में आयोजित होने वाले स्पेलिंग बी की सराहना करते हुए बच्चों से यही कहा कि माता-पिता तुम्हें पढ़ाने के लिए रुपए तो खर्च करते हैं लेकिन तुम्हारे ड्रेस के साथ साथ कलम-कॉपी, पेंसिल-स्याही आदि अन्य चीजें भी तो फैक्ट्री के मजदूर ही बनाते हैं……। इसलिए तुम्हारे ऊपर सिर्फ माता-पिता का ही नहीं बल्कि उन मजदूरों का भी ऋण है जिसे पढ़ने-लिखने के बाद कुछ सामाजिक कार्य करके तुम्हें भी चुकाना होगा…….. जैसे उन्होंने (डॉ.मधेपुरी ने) समाजवादी चिंतक भूपेन्द्र नारायण मंडल के नाम बीएनएमभी कॉलेज बनाया तथा कॉलेज चौक पर उनकी प्रतिमा के अनावरण में लालू-शरद-नीतीश को बुलाकर उन्हीं के नाम उसी दिन (4-2-1991) विश्वविद्यालय की घोषणा भी कराई।

VC Dr.A.K.Ray, Dr.Madhepuri, Pro.VC Dr.Ali and Principal K.P.Yadav presenting jointly an impressive Momento to Director Niku-Miku from Bright Angles for his appreciating support to the 5th Spelling Bee Championship 2018.
VC Dr.A.K.Ray, Dr.Madhepuri, Pro.VC Dr.Ali and Principal K.P.Yadav presenting jointly an impressive Momento to Director Niku-Miku from Bright Angles for his appreciating support to the 5th Spelling Bee Championship 2018.

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य डॉ.के.पी.यादव ने बच्चों से यही कहा कि तुम्हारी लगन और मेहनत ही तुम्हें एक दिन मंजिल तक पहुंचायेगी। मौके पर दर्जनों स्कूल के 138 प्रतिभागियों को सम्मान के साथ प्रशस्ति पत्र व मोमेंटो मंचासीन अतिथियों द्वारा दिया गया- जिसमें सीनियर वर्ग के अभिनव-अंजलि-नैना, प्रेरणा-कोमल-आनंद एवं जूनियर क्लास के काव्या-सिमरन-शरजिल-युसूफ आदि उल्लेखनीय हैं।

इस अवसर पर PRO डॉ.सुधांशु शेखर, DR डॉ.कपिलदेव प्रसाद, मुरलीगंज से मानव सिंह, सिंहेश्वर के ग्रीन फील्ड स्कूल से रूपेश कुमार, ब्राइट एंजेल्स के निकू- मिकू, समिधा से संदीप शांडिल्य, कुंदन कुमार, श्याम कुमार, रौशन, आयुष सहित सोनी-सावंत की पूरी टीम अंत तक सहयोगी भूमिका निभाने में लगी रही। मंच संचालन सी.एम.साइंस कॉलेज के प्रो.संजय कुमार परमार ने किया और धन्यवाद ज्ञापन सावंत कुमार ने।

 

सम्बंधित खबरें