केन्द्रीय कैबिनेट का विस्तार: मोदी ने किया महाफेरबदल

बहुप्रतीक्षित केन्द्रीय मंत्रिमंडल का विस्तार आखिर हो ही गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सबको चौंकाते हुए बुधवार को अपने मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल किया। विस्तार में जहां बिहार से जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह और लोजपा संसदीय दल के नेता पशुपति पारस को जगह मिली, वहीं बिहार के ही रविशंकर प्रसाद समेत दर्जन भर मंत्रियों की छुट्टी कर दी गई। इसके अलावा राज्यमंत्री रहे आरा के सांसद राजकुमार सिंह का कद बढ़ाते हुए उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया।

बुधवार रात को ही विभागों की भी घोषणा कर दी गई। आरसीपी सिंह को जहां इस्पात मंत्रालय मिला, वहीं पारस को खाद्य प्रसंस्करण की जिम्मेवारी दी गई। भाजपा के आरके सिंह अब ऊर्जा विभाग के कैबिनेट मंत्री होंगे, तो गिरिराज सिंह को दो महत्वपूर्ण मंत्रालयों ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज का जिम्मा दिया गया। वहीं स्वास्थ्य विभाग में राज्य मंत्री रहे भाजपा सांसद अश्विनी चौबे अब उपभोक्ता मामलों तथा पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के राज्य मंत्री होंगे।

ध्यातव्य है कि राष्ट्रपति भवन में हुए शपथ ग्रहण समारोह में कुल 43 मंत्रियों ने शपथ ली। इनमें 15 कैबिनेट और 28 राज्यमंत्री शामिल हैं। सात राज्यमंत्री पदोन्नत कर कैबिनेट मंत्री बनाए गए। मोदी सरकार में अब प्रधानमंत्री समेत कुल 78 मंत्री हैं। प्रधानमंत्री ने विस्तार में 19 राज्यों को प्रतिनिधित्व दिया और सामाजिक-क्षेत्रीय संतुलन के साथ चुनावी राज्यों का विशेष ध्यान रखा। खास बात यह भी कि मोदी सरकार में अब तक की सर्वाधिक 11 महिला मंत्री होंगी।

मोदी के महाफेरबदल में धर्मेन्द्र प्रधान को शिक्षा, मनसुख मांडविया को स्वास्थ्य, अश्विनी वैष्णव को रेल, ज्योतिरादित्य सिंधिया को नागरिक उड्डयन और भूपेन्द्र यादव को श्रम एवं रोजगार की जिम्मेदारी दी गई है। वहीं हरदीप सिंह पुरी को पेट्रोलियम, अनुराग ठाकुर को खेल व युवा मामलों के साथ सूचना एवं जनसंपर्क तथा किरण रिजिजू को विधि एवं न्याय मंत्रालय सौंपा गया है।

चलते-चलते बता दें कि मोदी की नई टीम में युवाओं को तरजीह दी गई है। मंत्रिमंडल की औसत आयु 58 साल है और इसमें भी 14 मंत्री 50 साल से भी कम उम्र के हैं। मंत्रियों में 13 वकील, 6 डॉक्टर, 5 इंजीनियर और 7 पूर्व नौकरशाह हैं। सहयोगी दलों की बात करें तो जदयू और लोजपा के साथ ही अपना दल को प्रतिनिधित्व दिया गया है। इस दल की अनुप्रिया पटेल वाणिज्य एवं उद्योग विभाग की राज्य मंत्री होंगी।

 

सम्बंधित खबरें