नीतीश सरकार ने एक बार फिर 1 जून के बाद से 8 जून तक के लिए लाॅकडाउन- 4 का विस्तार किया है

कोरोना की दूसरी लहर से मुकाबला करने के लिए बिहार में नीतीश सरकार ने मई में लॉकडाउन लगाना शुरू किया और आहिस्ता-आहिस्ता कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने में सफलता मिलने के कारण उसे बढ़ाते हुए तीसरा लॉकडाउन 1 जून तक लगा दिया।

बता दें कि संतोषप्रद सफलता नहीं मिलने पर क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक मुख्यमंत्री के निर्देश पर बुलाई गई और विचारोंपरांत यह निर्णय लिया गया कि लाॅकडाउन-4 की आवश्यकता महसूस की जा रही है। फलस्वरूप मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ही सर्वप्रथम ट्वीट कर बिहार वासियों को यह जानकारी दी कि 2 जून से 8 जून तक बिहार में फिर से लॉकडाउन- 4 जारी रहेगा।

मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण के अनुसार जानिए कि इस बार बिहार सरकार ने लॉकडाउन-4 में लोगों को कुछ विशेष राहत देने की कोशिश की है-

1. सिर्फ सरकारी कार्यालय 25 कर्मचारियों के साथ 4:00 शाम तक खुले रहेंगे।

2. ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों की सभी दुकानों व प्रतिष्ठानों को एक दिन बीच करके अल्टरनेट-डे प्रातः 6:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक खुलने की छूट दी गई है। शेष सभी डीएम पर छोड़ा गया है कि वे किस दिन कौन सी दुकानों को खोलने की इजाजत देंगे।

3. आवश्यक वस्तुओं की दुकानों के साथ-साथ उर्वरक, फल-सब्जी, मांस-मछली, पीडीएस, कीटनाशक की दुकानें भी प्रतिदिन प्रातः 6:00 बजे से दिन के 2:00 बजे तक खुली रहेगी।

4. इस दौरान सभी दुकानों में मास्क पहनकर ही लोग सामान खरीदेंगे और बेचेंगे। तथा हाथों को सैनिटाइज करेंगे और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे।

5. शादी-विवाह एवं श्राद्ध के लिए सारे निर्देश यथावत रहेंगे। अवहेलना करने वालों को प्रशासन दंडित करने के अधिकारी बने रहेंगे।

सम्बंधित खबरें