लॉर्ड बुद्धा कोशी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में कल्याणी आईवीएफ सेंटर का उद्घाटन

कोसी कमिश्नरी सहरसा के बैजनाथपुर में डॉ.पीके सिंह एवं डॉ.कल्याणी सिंह द्वारा स्थापित लॉर्ड बुद्धा कोशी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में कल्याणी IVF (In Vitro Fertilisation)  यूनिट का उद्घाटन राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कृत कैप्टन डॉ.विजय शंकर सिंह के कर कमलों द्वारा किया गया। इस आयोजन की अध्यक्षता करते हुए डॉ.पीके सिंह ने उपस्थित जन समुदाय व मीडिया मैन को संबोधित करते हुए कहा कि इस यूनिट में संतानोत्पत्ति की चाहत वाले दंपतियों का इलाज  ‘नो लाॅस नो गेन” पर किया जाएगा, यह मेरा वादा है।

सर्वप्रथम उद्घाटनकर्ता डॉ.कैप्टन विजय शंकर सिंह सहित समाजसेवी-साहित्यकार प्रो.(डॉ.)भूपेन्द्र नारायण यादव मधेपुरी, मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्रो.(डॉ.)अशोक कुमार यादव, विदुषी प्राचार्या डॉ.रेेणु सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता ओम प्रकाश को शााॅल एवं बुके के साथ सम्मानित किया गया। डॉ.पीके सिंह ने अतिथियों का स्वागत करते हुए इस महाविद्यालय निर्माण की कथा सुनाई। तत्पश्चात दीप जलाकर उद्घाटन किया और फीता काटकर कल्याणी आईवीएफ केंद्र में प्रवेश किया डॉ. कैप्टन विजय शंकर ने।

उद्घाटनकर्ता डॉ.विजय शंकर ने कल्याणी आईवीएफ केंद्र की विशेषताओं की विस्तार से चर्चा की और कहा कि यह बुद्धा कोशी मेडिकल कॉलेज आने वाले समय में एक विश्वविद्यालय का स्वरूप अवश्य ग्रहण करेगा।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में प्रो.(डॉ.)भूपेन्द्र नारायण यादव मधेपुरी ने बुद्धा मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों, डॉक्टरी पढ़ने वाले छात्रों एवं कर्मियों से कहा कि महात्मा बुद्ध की तरह आप भी पल भर के लिए अपने अंदर नेगेटिव थॉट को प्रवेश नहीं करने दें। डॉ.मधेपुरी ने यह भी कहा कि जो औरों के लिए जीने लगता है वह कभी नहीं मरता। इस दंपत्ति डॉ.पीके सिंह और डॉ कल्याण सिंह को कोसी के नर-नारियों के बीच स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए लोग उन्हें सदैव याद करते रहेंगे। उन्होंने डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम के साथ बिताए क्षणों की विस्तार से चर्चा करते हुए शिक्षक को समाज का रक्षक, रहवर और रखवाला कहा।

समारोह को विदुषी प्राचार्या डॉ.रेणु सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता ओमप्रकाश सहित बुद्धा मेडिकल कॉलेज के अनुभवी प्राचार्य डॉ.अशोक कुमार यादव ने भी इस दंपत्ति के इस महाविद्यालय निर्माण को लेकर आरंभ से अबतक लगाए जा रहे तन-मन-धन की विस्तार से चर्चा की।

अंत में डॉ.कल्याणी सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कालेज निर्माण कथा से सबों को अवगत कराया तथा मौजूद जीविका दीदियों सहित जनमानस से सहयोग की कामना व्यक्त की।

सम्बंधित खबरें