कोसी-मिथिलांचल के दो देवी स्थानों को जोड़ेगा भारत का सबसे लंबा पुल

नीतीश सरकार के अनुभवी व ऊर्जावान ऊर्जा मंत्री एवं मधेपुरा जिले के प्रभारी मंत्री श्री विजेंद्र प्रसाद यादव ने मधेपुरा अबतक को बताया कि भारत माला प्रोजेक्ट के अंतर्गत जिला मधुबनी के उच्चैठ दुर्गा स्थान से सहरसा जिला के महिषी तारा स्थान (भाया उमगाँव-परसरमा) तक दोनों देवी-स्थानों को शीघ्र ही NH-527A जोड़ेगा जिसके लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। मंत्री श्री यादव ने बताया कि भू-अर्जन विभाग द्वारा 3A का प्रस्ताव भेज दिया गया है। सड़क के लिए जिले में लगभग 55 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जायेगा। उन्होंने यह भी बताया कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी है।

प्रभारी मंत्री ने मधेपुरा अबतक से पुनः कहा कि उच्चैठ दुर्गा स्थान से महिषी तारा स्थान तक NH-527A पर सूबे बिहार का ही नहीं, बल्कि देश का सबसे लंबा पुल (10.2 कि.मी.) बनेगा जिसमें 204 पाये (Pillar) होंगे।उन्होंने बताया कि गाइड बांध व कटाव निरोधी कार्य सहित लगभग 1300करोड़ रुपए से तैयार होने वाले इस पुल में 50 मीटर लंबे 50 स्पैनौं का व्यवहार किया जायेगा। इस पुल की चौड़ाई 16 मीटर होगी तथा दोनों ओर डेढ़ मीटर चौड़ा फुटपाथ भी होगा।

ऊर्जा मंत्री श्री यादव ने कहा कि इस पुल के बन जाने से कोसी और मिथिलांचल की दूरी बहुत घट जायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ-साथ मिथिला पेंटिंग के प्रचार-प्रसार की गति तेज होगी तथा कोसी के भूले-भटके इलाकों को भी NH का सुख प्राप्त होगा। यह पुल कोसी के विकास को नया आयाम देगा।

अंत में मंत्री विजेंद्र ने उपस्थित प्रबुद्ध जनों से यही कहकर विदा लिया कि दशहरे के मौके पर कोसी प्रमंडल को मिला एक सर्वोत्कृष्ट तोहफा और इसके साथ ही पुल निर्माण की प्रक्रिया को तीव्र गति से शुरू करने हेतु डीएम को मिला विभागीय पत्र।

सम्बंधित खबरें