दलित-महादलित सम्मेलन की सफलता पर जदयू का सम्मान-समारोह

पिछले कुछ महीनों से सभी जिलों व प्रमंडलों में लगातार चले पार्टी के कार्यक्रमों और सम्मेलनों के बाद जदयू इन आयोजनों को सफल बनाने वाले पार्टी के समर्पित सदस्यों को सम्मानित कर रही है। इसी क्रम में शुक्रवार को जदयू के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) व संसदीय दल के नेता आरसीपी सिंह ने दलित-महादलित सम्मेलन की सफलता से जुड़े प्रदेश व जिला स्तर के सभी दलित-महादलित नेताओं को सम्मानित किया। सम्मान-समारोह में भवन-निर्माण मंत्री महेश्वर हजारी, परिवहन मंत्री संतोष निराला, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण मंत्री रमेश ऋषिदेव, पूर्व मंत्री सह विधानपार्षद अशोक चौधरी, पूर्व मंत्री राम लषण राम ‘रमण’, विधायक रत्नेश सदा, विधायक व जदयू दलित प्रकोष्ठ के अध्यक्ष रवि ज्योति, विधायक प्रभुनाथ राम, पूर्व विधायक अरुण मांझी, पूर्व विधायक मंजू देवी, पूर्व विधायक रेणु देवी, पूर्व विधायक शिवाधार पासवान, दलित-महादलित प्रकोष्ठ के प्रभारी विद्यानंद विकल, महादलित प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष हुलेश मांझी समेत दलित-महादलित प्रकोष्ठ के सभी जिलाध्यक्षों तथा प्रदेश व जिला स्तर के लगभग तीन सौ नेताओं को शाल देकर सम्मानित किया गया। दलित-महादलित नेताओं के अतिरिक्त सम्मान-समारोह में पार्टी के कई और नेता उपस्थित रहे जिनमें विधानपार्षद संजय कुमार सिंह उर्फ गांधी जी, विधानपार्षद ललन सर्राफ, प्रदेश महासचिव सह मुख्यालय प्रभारी डॉ. नवीन कुमार आर्य एवं अनिल कुमार, मुख्यालय प्रभारी चंदन सिंह एवं जदयू मीडिया सेल के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अमरदीप प्रमुख हैं। सम्मान-समारोह में भोज का भी आयोजन किया गया।

JDU General Secretary RCP Singh addressing district & state level Dalit-Mahadalit leaders in Samman Samaroh.
JDU General Secretary RCP Singh addressing district & state level Dalit-Mahadalit leaders in Samman Samaroh.

इस अवसर पर उपस्थित नेताओं को दलित-महादलित सम्मेलन की सफलता पर बधाई देते हुए श्री आरसीपी सिंह ने कहा कि इन कार्यक्रमों की सफलता से इस बात पर मुहर लगी कि समाज के वंचितों को मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के विचारों में कितनी आस्था है। उन्होंने कहा कि जदयू किसी जातिविशेष की पार्टी नहीं। हमारा मॉडल समावेशी है और समाज की सेवा ही हमारे संगठन का उद्देश्य है। हमारा दायित्व बनता है कि हम अपने नेता की सोच और उनके काम का लाभ गांव-गांव तक पहुँचाएं। लोगों में यह भरोसा और विश्वास हो कि जदयू हमारी पार्टी है।

JDU Media Cell State President Dr. Amardeep with SC-ST Welfare Minister Ramesh Rishidev in Samman Samaroh.
JDU Media Cell State President Dr. Amardeep with SC-ST Welfare Minister Ramesh Rishidev in Samman Samaroh.

बिहार सरकार के मंत्रियों महेश्वर हजारी, संतोष निराला एवं रमेश ऋषिदेव ने कहा कि नीतीश कुमार के कार्यों से सबसे अधिक लाभ समाज के वंचित वर्ग को पहुँचा है। दलितों-महादलितों के बीच जैसी विश्वसनीयता नीतीश कुमार की है वैसी और किसी नेता की नहीं। उन्होंने अपने कार्यों से जैसी छवि बनाई है उसकी कोई सानी नहीं। वहीं, अशोक चौधरी ने कहा कि सदियों से शोषित समाज को नीतीश कुमार ने नई राह दिखाने का काम किया है। उनके योगदान को यह समाज कभी भुला नहीं सकता। अन्य वक्ताओं ने पूरे विश्वास के साथ कहा कि बिहार में आने वाले लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार के नेतृत्व में जदयू व एनडीए को ऐतिहासिक सफलता मिलेगी।

सम्बंधित खबरें