Menu

मधेपुरा के डॉ.मनीष मंडल ने चिकित्सा के क्षेत्र में रचा इतिहास !

मधेपुरा के सुप्रसिद्ध शिशु रोग विशेषज्ञ-चिकित्सक डॉ.अरुण कुमार मंडल के सुपुत्र व पटना आइजीआइएमएस के Superintendent डॉ.मनीष मंडल के नेतृत्व में चिकित्सकों की टीम ने पहली बार ‘ग्रीन कॉरिडोर सिस्टम’ तैयार कर कोलकाता में ‘दिल’ तथा दिल्ली में ‘लीवर’ के प्रत्यारोपण करने में सफलता प्राप्त की। मधेपुरा के साथ-साथ डॉ.मनीष ने सूबे बिहार को भी गौरवान्वित किया। डॉ.मनीष की इस सफलता पर समस्त मधेपुरा वासियों को भी गर्व है।
बता दें कि मधेपुरा के बुद्धिजीवियों, शिक्षाविदों एवं जिले के व्यापारियों ने जहाँ इस अद्वितीय कार्य के लिए मधेपुरा के सच्चे सपूत डॉ.मनीष द्वारा सफल प्रत्यारोपण का नेतृत्व करने के लिए उन्हें कोटिशः बधाइयाँ दी वहीं आइजीआइएमएस में कार्यरत रह चुके मधेपुरा के एक और सपूत हार्ट स्पेशलिस्ट डॉ.अरविंद सर्राफ की भी सबों ने सराहना की।
जानकारी देते हुए डॉ.मनीष मंडल ने यही कहा कि नालंदा निवासी सौरभ की मौत ब्रेन डेथ से हो गयी थी। मृत्युपरांत उसे दवाई देकर 20 घंटे तक वेंटिलेटर पर रखा गया और तत्क्षण बाद उसका ऑपरेशन कर हार्ट तथा लीवर निकाल लिया गया। फिर ‘ग्रीन कॉरिडोर सिस्टम’ के तहत पटना एयरपोर्ट से- 1. हार्ट को 55 मिनट में जहाज से कोलकाता भेजा गया और 2. लीवर को 90 मिनट में दूसरे जहाज से दिल्ली भेजा गया……… दोनों जगहों पर पहले से तैनात चिकित्सकों के दल ने AIIMS ले जाकर दोनों अंगों का सफल प्रत्यारोपण किया।
यह जान लीजिए कि बंगाल की एक लड़की के बॉडी के अंदर धड़कना शुरू कर दिया है बिहार के नालंदा निवासी सौरव का दिल और लीवर……. जानकारी मिलने पर…….!!

सम्बंधित खबरें