Celebration of BP Mandal 101st birth anniversary at Murho .

बी.पी.मंडल के 101वीं राजकीय जयंती समारोह पर लगा ब्रेक, लोगों ने मनाई जयंती

मंडल कमीशन के अध्यक्ष बी.पी.मंडल की 101वीं जयंती के मौके पर उनके पैतृक गाँव मुरहो में कोसी के विद्वतजनों, राजनीतिक महकमों के कार्यकर्ताओं एवं ग्रामीणों ने समारोहपूर्वक जयंती मनाई। भला क्यों न मनाते…… सामाजिक एवं शैक्षिक रूप से पिछड़े समाज के मजबूत स्तंभ थे बीपी मंडल। गरीबों एवं दलितों के नेता थे बीपी मंडल।

बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री रह चुके अरुण जेटली के निधन के फलस्वरूप दो दिवसीय राजकीय शोक (24-25 अगस्त) के कारण बी.पी.मंडल के 101 वीं राजकीय जयंती समारोह पर ब्रेक लग गया।

इस अवसर पर उनके पैतृक गाँव मुरहो स्थित उनकी समाधि पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा में मुख्य अतिथि के रूप में अपने विस्तृत संबोधन में डॉ.भूपेन्द्र नारायण मधेपुरी ने कहा कि 1 वर्ष 8 महीना 22 दिनों तक कश्मीर से कन्याकुमारी एवं राजस्थान से बंगाल की खाड़ी तक घड़ी की सूई की तरह चलते रहने वाले बीपी मंडल द्वारा समर्पित रिपोर्ट के आधार पर तत्कालीन पीएम बीपी सिंह के द्वारा इस रिपोर्ट को लागू किया गया…..  पिछड़ों को 27% आरक्षण का लाभ दिया गया….. जिसके फलस्वरूप देश के सभी धर्मों के 3743 जातियों के उपेक्षित लोगों को मंडल आयोग का लाभ मिला।

मौके पर पूर्व विधायक मणीन्द्र कुमार मंडल उर्फ ओमबाबू, प्रसिद्ध शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ.अरुण कुमार मंडल, डॉ.शान्ति यादव, आनंद मंडल, जदयू अध्यक्ष प्रो.बिजेन्द्र नारायण यादव, प्रो.सुजीत मेहता, डॉ.आलोक कुमार, नरेश पासवान , अशोक चौधरी, प्रो.नारायण प्रसाद यादव, डॉ.नीलाकांत, डॉ.नीरज कुमार, महानंद ठाकुर, शौकत अली , छठू ऋषिदेव, उमेश ऋषिदेव, सरोजिनी देवी, मुर्तुजा अली, शशि कुमार, वीरेंद्र सिंह, भानु प्रताप मंडल आदि ने कहा कि मंडल के आदर्शों पर चलकर ही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि दी जा सकती है। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रो.श्यामल किशोर यादव ने की। अध्यक्ष श्री यादव ने कहा कि ग्रामीणों व अतिथियों की भारी संख्या में उपस्थिति इस बात का सबूत है कि अभी भी लोगों के दिलों में मंडल जी के लिए अगाध प्रेम है।

सम्बंधित खबरें