Wear Mask

बिहार में 23 जून से 6 जुलाई तक रहेगा अनलॉक- 3

कोरोना के कारण  राज्य में 22 जून तक अनलॉक-2 लगाया गया है । नीतीश  सरकार ने मंत्रियों एवं आलाधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक कर तथा जिलों से फीडबैक लेने के बाद यह तय किया कि अनलॉक-3 में सारी पाबंदियों को एक साथ हटाया जाना उचित नहीं होगा |
बता दें कि अनलॉक-3 में दुकानें और प्रतिष्ठानें शाम 6 बजे की जगह अब 7 बजे तक खुली रहेंगी । नाइट कर्फ्यू का समय बढ़ाकर रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक रखा गया है ।
जानिए, प्रतिदिन खुलने वाली दुकानें होंगी – राशन, फल सब्जी, माँस-मछली, दूध, पीडीएस आदि खाद्य सामग्रियों सहित कृषि संबन्धित दुकानें । शेष दुकानें पूर्व की भाँति एक दिन बीच कर (ऍलटरनेट डे) खुलेंगी। कौन सी दुकानें किस-किस दिन खुलेंगी, यह जिलाधिकारी तय करेंगे।
चलते- चलते यह भी जानिए कि सरकारी एवं निजी कार्यालय कल से यानि 23 जून से पूरी क्षमता के साथ शाम 5 बजे तक काम करेगा । पार्क व उद्यान सुबह 6 से 12 बजे तक ही खुलेंगे । परन्तु, स्कूल- कॉलेज,सिनेमा हॉल-मॉल एवं धार्मिक स्थल ,जिम, क्लब, स्टेडियम पूर्व की भाँति बंद रहेगा | सारी परीक्षाएं भी बंद रहेंगी । सभी प्रकार के आयोजन भी प्रतिबन्धित रहेंगे। फिर भी शादी  व श्राद्ध में 25-25 व्यक्तियों की अनुमति होगी। सभी माल  वाहनों का परिचालन पूर्व की भाँति जारी रहेगा । बैंकिंग व मीडिया के काम पर रोक नहीं रहेगा । पेट्रोलियम, कोल्डस्टोरेज तथा वेयरहाउसिंग की सेवाएं जारी रहेंगी ।
सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि यदि बिहार वासियों का सहयोग मिलेगा तो कोरोना मुक्त बिहार बनेगा। सर्वप्रथम सीएम ने ही ट्यूट कर सबों को अनलॉक-3 की जानकारी दी ।

सम्बंधित खबरें